×

#10YearChallenge: पिछले 10 सालों में भारतीय क्रिकेट की बदली हुई तस्वीरें

पिछले 10 सालों में भारतीय क्रिकेट में काफी कुछ बदल गया है

Fambeat Hindi
Timeless
Advertisement
Ad


सोशल मीडिया पर इन दिनों ‘10 इयर चैलेंज’ की दीवानगी लोगों पर सिर चढ़ कर बोल रही है। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लोग अपने 10 साल पुरानी तस्वीर के साथ अपनी हाल की तस्वीरे जोड़ कर पोस्ट कर रहे है और साथ ही उससे जुडी यादें भी बता रहे है। अगर गौर करें तो, इस सकारात्मक तरीके से लोग पिछले 10 वर्षों के दौरान अपने जीवन से जुड़ी चुनौतियाँ और अनुभव को याद कर आपस में एक दुसरे के बीच साझा कर रहे है। इस चैलेंज के माध्यम से लोग ये भी जताना चाहते है कि ‘व्यक्ति अपने उम्र के बजाय इन वर्षों के अनुभवों से कितना समझदार हो गया है’।

क्रिकेट में भी, पिछले 10 वर्षों में हमे बहुत कुछ देखने को मिला है। इन वर्षों के दौरान, भारतीय क्रिकेट में भी काफी कुछ बदलाव हुए है। न जाने कितने यादगार लम्हें और कुछ भावुक लम्हें भी हमने देखे है। आइए, हम भी ‘10 इयर चैलेंज’ के माध्यम से भारतीय क्रिकेट के पिछले 10 वर्षों के सफ़र का मूल्यांकन करते है और देखते है 2009 की तुलना में भारतीय क्रिकेट और क्रिकेटरों में कितने परिवर्तन हुए है।

लेकिन, इस मूल्यांकन से पहले एक नज़र इन 10 वर्षो में भारतीय क्रिकेट के उन यादगार लम्हों पर।

Advertisement
Ad

पिछले 10 वर्षों में भारतीय क्रिकेट में यादगार लम्हें...


#1. पिछले 10 सालों में भारत की कुछ यादगार विजय 



2009 की शुरुआत और एमएस धोनी का एक सफल कप्तान के रूप में उभरना

भारतीय टीम में सौरव गांगुली और अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों के संन्यास ले लेने के बाद एमएस धोनी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम एक बदलाव के दौर से गुजर रही थी। दो दिग्गज कप्तानो के सन्यांस ले लेने के बाद एमएस धोनी, खेल के तीनो प्ररोपों में एक सफल कप्तान के रूप में उभरे। एक कप्तान के रूप में धोनी ने जिस भी चीज़ों छुआ, वह सोने में बदलती चली गई।

टेस्ट में कप्तानी करते हुए धोनी ने अपने पहले 12 टेस्ट सीरीज़ों में, बिना हारे 9 सीरीज़ जीतने का रिकॉर्ड बनाया और 3 सीरीज़ ड्रा किए। एक कप्तान के रूप में अपने पहले 3 वर्षों में धोनी सबसे सफल कप्तान रहे थे। इसका परिणाम, भारत 28 साल के बाद विश्व कप जीतने में सफल रहा।

Advertisement
Ad

2011 विश्व कप में भारत की अद्भुत जीत

2011 में भारत की विश्व कप जीत, पिछले 10 वर्षों के दौरान भारत की सबसे बड़ी जीत है। लीग स्टेज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र हार को छोड़कर, विश्व कप के पूरे टूर्नामेंट में भारत अजय रह कर विजेता बना था। 28 साल के बाद इस विश्व कप जीत ने भारतीय क्रिकेट को एक अलग स्तर पर पहुंचा दिया था। विश्व कप जीतने के बाद, 2013 में इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी जीत कर, भारत दूसरा बड़ा टुर्नामेंट जितने में सफल रहा था।


ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज़ जीत

विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 70 वर्षों के इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीत कर इतिहास रचा है। यही नहीं, भारत ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला भी जीती है।

किंग कोहली का रिकॉर्ड-तोड़ अवतार

पिछले 10 वर्षों में कोहली ने खेल के सभी प्रारूपों में लगभग सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कोहली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 10,000 रन मारने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए है। वह अब खेल के सभी प्रारूपों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज भी हैं।

आईसीसी रैंकिंग

मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में, भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 और वनडे और T20 क्रिकेट में नंबर 2 पर काबिज़ है।

Advertisement
Ad
1 / 8
क्रिकेट रिकॉर्ड: एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा...
RELATED STORY
आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय
RELATED STORY
क्रिकेट रिकॉर्ड: टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा बार...
RELATED STORY
गेंद को किस तरह अच्छे से टाइम करें? । बैटिंग टिप्स  |...
RELATED STORY
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 स्टेडियम आंकड़े: ट्रेंट ब्रिज
RELATED STORY
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 स्टेडियम आंकड़े: रोज बाउल, साउथैम्पटन
RELATED STORY
Watch: आईपीएल इतिहास में हर साल आखिरी स्थान पर रहने वाली...
RELATED STORY
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 स्टेडियम आंकड़े: ब्रिस्टल काउंटी...
RELATED STORY
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 स्टेडियम आंकड़े: ओवल 
RELATED STORY
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 स्टेडियम आंकड़े: ओल्ड ट्रैफर्ड
RELATED STORY
Add a Comment
Advertisement
Ad