नवदीप सैनी

टी20 क्रिकेट में अंतिम ओवर मेडन डालने वाले एशियाई गेंदबाज

  • टी20 क्रिकेट में अंतिम ओवर मेडन डालना काफी मुश्किल काम होता है
  • कुछ गेंदबाज ऐसे होते हैं जो टी20 क्रिकेट में एकदम अलग करते हैं
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 27 Sep 2020, 19:17 IST

Advertisement
Ad

टी20 क्रिकेट आने के बाद लोकप्रिय तो काफी हुआ लेकिन गेंदबाजों के लिए यह सिरदर्द बनकर उभरा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर से लेकर लीग क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट सभी जगह टी20 क्रिकेट में गेंदबाजों की धुनाई होती है। दर्शकों को भी टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों के बल्ले से रन बरसते हुए देखना पसंद होता है। कई बार गेंदबाज ओवर में काफी रन देते हैं और टीम की हार के कारण भी बनते हैं। यही टी20 क्रिकेट की खासियत है।

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाला खिलाड़ी अलग दर्जे वाला माना जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 क्रिकेट में भी बल्लेबाज ज्यादा हावी रहने का प्रयास करते हैं लेकिन गेंदबाज नेट्स पर गेंदबाजी आयर ट्रेनिंग के जरिये शानदार गेंदबाजी मुख्य मैच में करने का प्रयास करते हैं और कई बार उन्हें सफल होते हुए देखा गया है। काफी मौकों पर गेंदबाज भी बल्लेबाजों पर हावी रहते हैं। इस आर्टिकल में एशिया के 3 ऐसे गेंदबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंतिम ओवर मेडन डाला है। एशिया के बाहर ऐसा करने वाले न्यूजीलैंड के जीतन पटेल है।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था

टी20 क्रिकेट में अंतिम ओवर मेडन डालने वाले एशियाई गेंदबाज

नवदीप सैनी

वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले के दौरान नवदीप सैनी ने यह कमाल किया था। अंतिम ओवर डालते हुए सैनी ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को एक भी रन बनाने का मौका नहीं दिया और किरोन पोलार्ड का विकेट भी लेने में सफलता हासिल की। तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर रैनी ने दूसरी गेंद पर विकेट लिया और बाकी चारों गेंदें भी खाली गई।

जनक प्रकाश

Advertisement
Ad
जनक प्रकाश

सिंगापुर के लिए खेलते हुए जनक प्रकाश ने कतर के खिलाफ 2019 में मेडन ओवर डाला था। आईसीसी टी20 क्वालीफायर मैच में जनक प्रकाश ने यह उपलब्धि हासिल की थी। अंतिम गेंद पर कतर को एक लेग बाय का रन जरुर मिला लेकिन गेंदबाज ने इस ओवर में बल्ले से एक भी रन विपक्षी टीम को नहीं लेने दिया था।

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 27 Sep 2020, 19:17 IST
 
 
 
×