ब्रायन लारा

3 बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के 400 रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

  • इन खिलाड़ियों के अंदर बड़ी-बड़ी पारियां खेलने का माद्दा है
Nikky
ANALYST
Modified 12 Nov 2019, 12:29 IST

Advertisement
Ad

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के पास रन बनाने का काफी समय होता है, क्योंकि ओवर की कोई पाबंदी नहीं होती है। इसलिए टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज काफी बड़े-बड़े स्कोर बनाते हैं। अगर बात टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी की करें, तो यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा के नाम है।

लारा ने 10 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों पर 400 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 43 चौके व 4 छक्के लगाये थे। इसके बाद से कोई भी बल्लेबाज एक पारी में 400 रन नहीं बना पाया है। हालांकि वर्तमान में कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जो ये कारनामा कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन-कौन से बल्लेबाज हैं।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में पिछले 5 सालों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, विलियमसन, पुजारा शामिल नहीं

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा अब टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करने लगे हैं। वह ओपनिंग करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ काफी सफल भी रहे थे। वह भारतीय टीम के एक विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज हैं और अपना दिन होने पर किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण की हालत ख़राब कर सकते हैं।

रोहित शर्मा दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाये हैं। उन्हें बड़ी-बड़ी पारियां खेलना पसंद है। टेस्ट क्रिकेट में भी वह बड़े शतक बना चुके हैं। वह ऐसी क़ाबिलियत रखते हैं कि अगर 4-5 सत्र किसी एक टेस्ट पारी में खेल लें, तो वह ब्रायन लारा के 400 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

Advertisement
Ad

उन्होंने 50 ओवर की क्रिकेट में 264 रनों की पारी भी खेली हुई है। जब वह 50 ओवर के क्रिकेट में इतने रन बना सकते हैं, तो निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट में भी 400 रन बनाने की काबिलियत रखते हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 12 Nov 2019, 12:29 IST
 
See more comments
 
 
×