×

3 क्रिकेटर जिनकी किस्मत ओपनर बल्लेबाज बनने के बाद बदली

सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा का नाम इसमें सबसे ऊपर

varsha
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी क्रिकेटर द्वारा लगातार अपना शानदार प्रदर्शन दे पाना काफी मुश्किल हो जाता है। घरेलू क्रिकेट के विपरीत, अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों पर खिलाड़ियों को कहीं अधिक दबाव का सामना करना पड़ता है। किसी भी खिलाड़ी का प्रदर्शन उस खिलाड़ी की स्किल और कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है। इसके अलावा यदि किसी खिलाड़ी को टीम में खेलने का मौका दिया ही ना जाए तो वह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किस प्रकार करेगा?

बल्लेबाज का प्रदर्शन एक अन्य बात पर भी निर्भर करता है कि वह टीम में किस क्रम में बल्लेबाजी कर रहा है। कुछ बल्लेबाज निचले क्रम की तुलना में ऊपरी क्रम में काफी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह देखा गया है कि कई क्रिकेटरों के बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन करने से उनकी बल्लेबाजी करने की क्षमता में काफी परिवर्तन हुआ। आइए जान लेते हैं ऐसे ही तीन बल्लेबाज के बारे में जिनको वनडे क्रिकेट में ओपनर बनाने के बाद, इन क्रिकेटरों की के खेल में काफी अच्छा परिवर्तन हुआ और यह सभी क्रिकेट के लेजेंड बन गए।

#3 सचिन तेंदुलकर


सचिन तेंदुलकर का नाम ही उनके रिकॉर्ड बताने के लिए काफी है। सचिन द्वारा क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में हजारों रन बनाए हैं। एक ओपनर के तौर पर सचिन तेंदुलकर ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। किंतु सचिन ने अपने क्रिकेट करियर की सभी सफलताएं अपने डेब्यु मुकाबले के बाद ही प्राप्त नहीं की। सचिन तेंदुलकर पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मुकाबलों में अपना डेब्यू किया जिसमें वे बतौर ओपनर नहीं खेले थे, इस मुकाबले में सचिन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कोई भी खाता खोले बिना आउट हो गए थे।

1994 में जब भारत, न्यूजीलैंड के दौरे में गया था। उस समय तत्कालीन भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सचिन तेंदुलकर से पारी की शुरुआत बतौर ओपनर करने की बात कहीं और उस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने मात्र 49 बॉल में 82 रनों की आतिशी पारी खेली। जिसके बाद वे भारतीय टीम के नियमित ओपनर बल्लेबाज बन गए। ओपनर बनने से पहले सचिन तेंदुलकर ने 69 मुकाबलों में 30 रन की औसत से 1758 रन बनाए थे, जिसमें 13 अर्धशतक शामिल थे। 


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Advertisement
Ad
1 / 3
Published 06 Mar 2019, 07:17 IST