रोहित शर्मा 

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक औसत वाले 3 भारतीय बल्लेबाज 

  • इस सूची में सचिन ,गांगुली जैसे दिग्गज जगह नहीं बना पाए हैं
  • भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 नवंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा
Prashant Kumar
ANALYST
Modified 23 Nov 2020, 17:30 IST

क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो, बल्लेबाजों की बल्लेबाजी का आकलन उनके करियर के औसत के आधार पर किया जाता है। जिस बल्लेबाज का औसत जितना अधिक होगा उसका प्रदर्शन भी उतना ही शानदार होगा। T20 क्रिकेट में बल्लेबाजों की औसत पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता लेकिन वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को अक्सर औसत के आधार पर आंका जाता है। वनडे प्रारूप में एक टीम के बल्लेबाजों के पास 50 ओवर होते हैं। ऐसे में उनके पास अपने बल्लेबाजी करने के लिए T20 की अपेक्षा काफी ज्यादा गेंदे होती है और उनके पास मौका होता है कि वह बड़ी पारी खेल सकें। 

Advertisement
Ad

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ वनडे सीरीज में भी भारत के तरफ से कई ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी औसत भी शानदार रहा है। भारतीय टीम एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है, जहां उसे वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रखने वाले रोहित शर्मा उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसे में अन्य भारतीय बल्लेबाजों पर रोहित शर्मा की कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी होगी।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत रखने वाले 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं:

#3 अजय जडेजा ( 48.45)

अजय जडेजा

पूर्व भारतीय खिलाड़ी अजय जडेजा अपने समय के बेहतरीन बल्लेबाजों में एक थे। जडेजा पर अगर बैन ना लगता तो इनका नाम भारत के दिग्गज खिलाड़ियों की सूची में आसानी से शामिल होता। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर में कुल 16 मुकाबले खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 48.45 की शानदार औसत से 533 रन बनाये हैं। जडेजा के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 2 शतक भी हैं। 

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 23 Nov 2020, 17:30 IST
 
See more comments
 
 
×