जवागल श्रीनाथ और मोहम्मद सिराज 

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपनी डेब्यू सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाए 

Prashant Kumar
ANALYST
Modified 19 Jan 2021

ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) में बतौर बल्लेबाज डेब्यू करना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता लेकिन अगर बात गेंदबाजों की हो तो फिर डेब्यू के लिए ऑस्ट्रेलिया से बेहतर कोई देश नहीं हो सकता। यहाँ की पिचें गेंदबाजों के लिए काफी मददगार होती है और उन्हें ऐसी दशाओं में गेंदबाजी करने में काफी मजा आता है। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी हमेशा से ही बेहतरीन रही है , ऐसे में विकेट चटकना इतना भी आसान नहीं रहता है। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज ही टेस्ट सीरीज का समापन हुआ है और इस सीरीज में भारतीय गेंदबाज शानदार लय में नजर आये।

Advertisement
Ad

यह भी पढ़े : 4 खिलाड़ी जिनके नाम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे तेज शतक दर्ज है 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कई भारतीय गेंदबाजों को डेब्यू का मौका मिला और उन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रभाव भी छोड़ा। बतौर गेंदबाज डेब्यू सीरीज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है और हर गेंदबाज यही चाहता है कि वह अपने चयन को सही साबित करे और टीम के लिए योगदान दे। भारत और ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट इतिहास काफी पुराना है और इस दौरान कई भारतीय गेंदबाजों को यहां टेस्ट डेब्यू का मौका भी मिला है और उन्होंने इस मौके को बखूबी भुनाया भी है। 

आइये नजर डालते हैं उन 3 भारतीय गेंदबाजों पर जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाए 

 #3 दत्तू फडकर (8), 1947-48

दत्तू फडकर

दत्तू फडकर एक ऑलराउंडर खिलाड़ी थे , जिन्होंने भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू आजादी के बाद 1947 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। फडकर गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर थे और विरोधियों के विकेट अपनी स्विंग गेंदबाजी से चटकाते थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में उन्होंने 4 मैचों में 8 विकेट चटकाए थे। 

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 19 Jan 2021, 20:39 IST
 
See more comments
 
 
×