×

3 दिग्गज खिलाड़ी जिनके संन्यास लेने के बाद भारतीय वनडे टीम में लंबे समय तक उनकी कमी खलेगी

इन तीनों ही खिलाड़ियों ने एकदिवसीय क्रिकेट में भारत को कई मैच जिताए हैं

akhilesh.tiwari19
ANALYST
Modified 21 Dec 2019, 00:55 IST

रोहित शर्मा और एम एस धोनी
Advertisement
Ad

भारतीय वनडे टीम मौजूदा समय में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है। यही कारण रहा कि आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 में भारत को ही खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, हालांकि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार ने सभी का दिल तोड़ दिया। इसके बावजूद पूरे टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन लाजवाब था। 

एक समय पर जिस तरह का जलवा भारतीय वनडे टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंदर सहवाग और सौरव गांगुली जैसे बल्लेबाजों का था। ठीक वैसा ही रुतबा मौजूदा वनडे टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों का है। भारतीय टीम में इस वक्त 3 ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके संन्यास के बाद वनडे टीम में उनकी कमी जल्द नहीं पूरी की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय क्रिकेटर जिन्हें अब लंबे समय तक टेस्ट टीम से निकालना मुश्किल होगा

आज हम आपको ऐसे ही तीन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं :-

#3 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ही 2011 में भारत को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाया था। यही नहीं इसके साथ ही उन्होंने भारत को आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफियां दिलाईं। धोनी एक बेहतरीन कप्तान होने के साथ-साथ एक बेहतरीन बल्लेबाज और एक बेहतरीन मैच फिनिशर भी हैं।

निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के बावजूद भी धोनी ने वनडे क्रिकेट में कई शानदार पारियां खेली हैं। उन्होंने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। जिसके बाद से वह अब तक कुल 350 मैच खेल चुके हैं और इनमें धोनी ने 50.6 के औसत और 87.6 की स्ट्राइक रेट से कुल 10773 रन बनाए हैं। इनमें उनके 73 अर्धशतक और 10 शतक भी शामिल हैं। धोनी के इस शानदार रिकॉर्ड को देखकर यह कहा जा सकता है कि उनके संन्यास लेने के बाद भारतीय वनडे टीम को धोनी जैसा खिलाड़ी या कप्तान जल्द मिलना बेहद मुश्किल होगा।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
1 / 3
Published 03 Nov 2019, 14:26 IST