×

3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जो अभी तक टी20 अन्तर्राष्ट्रीय में अर्धशतक नहीं लगा पाए 

इन दिग्गजों के बल्ले से अर्धशतक नहीं आया है

Gunjan
ANALYST
Modified 29 Jan 2020, 20:34 IST

दिनेश कार्तिक
Advertisement
Ad

मौजूदा समय में टी20 फॉर्मेट हर युवा क्रिकेट फैन का सबसे पसंदीदा फॉर्मेट है। इस फॉर्मेट को सबसे ज्यादा पंसद किये जाने की वजह है इसमें लगने वाले चौके-छक्के। मैच के दौरान आपको हर गेंद पर एक नया रोमांच देखने को मिलता है। शायद यही वजह है कि फैंस वनडे और टेस्ट की जगह इस फॉर्मेट को देखना ज्यादा पसंद करते हैं। 

टी20 के आने से बल्लेबाजों के खेल पर भी काफी प्रभाव पड़ा है। अब बल्लेबाज पहले के मुकाबले ज्यादा निडर होकर बल्लेबाजी करते हैं। जिससे चलते टी20 जैसे छोटे फॉर्मेट में भी शतक लगना एक आम बात हो गई। भले ही हर टी20 मैच में बल्लेबाज शतक बनाते ना दिखाई दें, लेकिन हर मैच में 50 का आंकड़ा छूने वाले कई खिलाड़ी होते हैं। 

अभी तक टी20 अन्तर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड का रिकॉर्ड विराट कोहली (24) के नाम है। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी 24 अर्धशतकों के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए हैं। इस रिकॉर्ड से पता चलता है कि टी20 में अर्धशतक लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज हमेशा आगे रहे हैं। लेकिन टीम इंडिया में कुछ ऐसे भी बल्लेबाज मौजूद हैं जो लम्बे समय से टीम का हिस्सा होने के बावजूद अभी तक इस फॉर्मेट में अर्धशतक नहीं बना पाए हैं। आइए देखें उन टॉप 3 बल्लेबाजों के आंकड़ें जो इस लिस्ट में शामिल हैं। 

# दिनेश कार्तिक 

दिनेश कार्तिक

एक समय हुआ करता था जब दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया में मुख्य विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया जाता था। लेकिन कार्तिक कभी भी भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए। धोनी के आने के बाद से कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में भी जगह बनाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा। इसी वजह से वो टीम से अंदर-बाहर भी होते रहे हैं। कार्तिक ने अपना टी20 डेब्यू दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था।

कार्तिक ने अपने टी20 करियर में 32 मैच अब तक खेले हैं। जिसकी 26 पारियों में उन्होंने 33.25 की औसत से 399 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 145 के करीब रहा है। कार्तिक का टी20 में उच्चतम स्कोर 48 रन है। जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई 2017 में बनाया था। 

Advertisement
Ad
1 / 2
Published 29 Jan 2020, 20:34 IST