इंग्लैंड क्रिकेट टीम 

 3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बन सकते हैं

  • रुट की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के प्रदर्शन में गिरावट आई है
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 21 Sep 2019, 11:49 IST

 पिछले चार वर्षों में हमने इंग्लैंड क्रिकेट में एक बड़ा परिवर्तन देखा है। इंग्लैंड की टीम सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ टीम बन गयी है। पिछले कुछ सालों से उनका एकमात्र लक्ष्य 2019 विश्व कप जीतना था और वे इसे हासिल करने में सफल रहे। हालांकि, कई बार ऐसा लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को इसकी वजह से नुकसान उठाना पड़ा है।

 पिछले कुछ समय से इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन उतार चढ़ाव भरा रहा है। एलेस्टेयर कुक ने वर्ष 2017 की शुरुआत में ही टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से जो रूट यह जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। हालांकि, उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने कोई विशेष प्रदर्शन नहीं किया है। कुल मिलाकर 32 टेस्ट मैचों में रुट ने अब तक इंग्लिश टीम की कमान संभाली है। इनमें इंग्लैंड को 16 में जीत और 13 में हार मिली है, जबकि अन्य तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज 

इसके अलावा, रूट के नेतृत्व में इंग्लैंड लगातार दो बार एशेज श्रृंखला जीतने में नाकाम रहा है। रूट ने एक कप्तान के रूप में बल्ले से भी संघर्ष किया है। कप्तान बनने से पहले और कप्तान बनने के बाद के उनके आंकड़ो में बड़ा अंतर साफ दिखाई देता हैं। ऐसे में उनकी कप्तानी खतरे में हो सकती है।

आइये नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जो आने वाले समय में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का नेतृत्व कर सकते हैं:

#3 स्टुअर्ट ब्रॉड 


स्टुअर्ट ब्रॉड 

इंग्लैंड टीम का पिछले 13 सालों से नियमित हिस्सा रहे स्टुअर्ट ब्रॉड 2011 से 2014 तक लगभग तीन साल तक इंग्लैंड के टी20 कप्तान रहे हैं। इंग्लैंड ने शायद ही कभी क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में कप्तान के रूप में एक गेंदबाज को चुना होगा। हालांकि, टेस्ट टीम के लड़खड़ाने के बाद अनुभवी ब्रॉड को कप्तानी का जिम्मा देने लायक है और जो रूट को अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने देना चाहिए 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 21 Sep 2019, 11:49 IST
 
 
 
×