×

3 मशहूर क्रिकेटर जिनके नाम दर्ज हैं सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड

इस लिस्ट में दो पाकिस्तानी खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं

akhilesh.tiwari19
ANALYST
Published 08 Nov 2019, 13:18

रोहित शर्मा
Advertisement
Ad

टी20 क्रिकेट के आने से पहले टेस्ट क्रिकेट से ज्यादा तरजीह वनडे क्रिकेट को दी जाती थी लेकिन क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप के आने के बाद लोगों का इसके प्रति वनडे और टेस्ट क्रिकेट से भी ज्यादा आकर्षण रहा है। यही वजह है कि भारत में इंडियन प्रीमियर लीग जैसी सफल क्रिकेट लीग की शुरुआत भी की गई और इसके 12 सफल सीजन संपन्न हो चुके हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ऐसी पहली टीमें हैं, जिन्होंने साल 2005 में पहला टी20 मैच खेला था। जिसके बाद अभी कुछ दिन पहले ही भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 क्रिकेट इतिहास का 1000वां मैच खेला गया। वनडे क्रिकेट को जहां यह आंकड़ा दर्ज करने में 24 साल का वक्त लगा, वहीं टी20 क्रिकेट में यह रिकॉर्ड मात्र 14 साल में ही बन गया।

यह भी पढ़ें : 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जिनके बेटे बुरी तरह रहे फ्लॉप 

इसी आंकड़े के लिहाज से आज हम आपको विश्व क्रिकेट के उन तीन दिग्गज क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। जानिए कौन हैं वो तीन दिग्गज खिलाड़ी :-

#3 शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी

टी20 क्रिकेट की बात हो और पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का नाम ना आए, ऐसा भला हो ही नहीं सकता। अपने आक्रमक अंदाज के कारण टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को और भी ज्यादा चर्चित करने वाले शाहिद अफरीदी ने अपने करियर में कुल 99 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 98 विकेट लेने के साथ-साथ 1416 रन भी बनाए हैं।

अपने टी20 करियर के दौरान जहां अफरीदी का बल्लेबाजी औसत 17.9 और स्ट्राइक रेट 150 का रहा। वहीं गेंदबाजी करियर के दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.63 का रहा। अफरीदी का बल्लेबाजी औसत ही दिखाता है कि वह किस तरह के आक्रमक बल्लेबाज रहे हैं। उनकी टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर की सर्वोच्च पारी 54 रनों की है। अफरीदी ने अपना आखिरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला था। 

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3
Advertisement
Ad
Add a Comment