×

4 अलग-अलग दशकों तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने वाले 3 खिलाड़ी

शोएब मलिक ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं

Utkarsh Tripathi
ANALYST
Timeless

शोएब मलिक
Advertisement
Ad

खिलाड़ी के तौर पर हर एक व्यक्ति अपनी टीम के लिए लंबा खेलना चाहता है। खिलाड़ी अपनी टीम के लिए जितना हो सके उतना ज्यादा अपने खेल के जरिए टीम को योगदान देना चाहते हैं। टीम के लिए खेलना तो आसान होता है, परंतु स्थायी रूप से टीम में जगह बनाना इतना आसान नहीं होता।

यह सब कुछ निर्भर करता है इस बात पर कि आप कितने फिट हैं और टीम के लिए लगातार कितनी अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं। अगर खिलाड़ी ज्यादा चोटिल नही हो रहा है और लगातार टीम की सफलता में योगदान दे रहा है तो फिर उस खिलाड़ी का करियर लंबा हो सकता है।

क्रिकेट में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी टीम के लिए कई दशकों तक क्रिकेट खेली और अपने करियर के दौरान टीम का एक अभिन्न अंग रहे हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे मे बताने वाले हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार दशक से भी ज्यादा समय तक क्रिकेट खेली है।

#1 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर

24 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए अपना पहला मुकाबला 1989 में खेला था और ठीक 24 साल के बाद 2013 में क्रिकेट को अलविदा कहा था।

1980 से 2010 के दशक तक चले अपने क्रिकेट करियर के दौरान सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के कुछ महान रिकॉर्ड्स बनाए और विश्व क्रिकेट में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक बने।

इस दौरान तेंदुलकर ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 वनडे मुकाबले खेले। उन्होंने 53.78 की औसत से टेस्ट क्रिकेट में 15921 और 44.83 की औसत से वनडे में 18,426 रन अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 51 शतक और वनडे क्रिकेट में 49 शतक भी बनाया।

Advertisement
Ad
1 / 2
Published 26 Jan 2020, 17:54 IST