×

आईपीएल 2019: तीन कारण क्यों इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स चैंपियन बन सकती हैं

जानिए क्यों अभी तक आईपीएल ट्रॉफी जीतने से महरूम रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स इस बार चैंपियन बन सकती है

आशीष कुमार
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 22:52 IST

Advertisement
Ad

6 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद, दिल्ली कैपिटल्स आखिरकार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही हैं।एक उपलब्धि से अधिक, यह पूरी टीम प्रबंधन के लिए एक बड़ी राहत की बात है। दरअसल, साल-दर-साल लगातार खराब प्रदर्शन के बाद, इस सीजन में उनपर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था।

इससे पहले उन्होंने 2012 में हालांकि, उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग सीज़न 2012 में भारतीय दिग्गज, वीरेंदर सहवाग के नेतृत्व में प्लेऑफ में जगह बनाई थी लेकिन उसके बाद से वे कभी भी आखिरी चार में नहीं पहुंच सके। उन्होंने इसके बाद हर साल सीज़न में आईपीएल अंक तालिका के सबसे निचले पायदान पर सीज़न का अंत किया था।

लेकिन इस बार दिल्ली टीम निश्चित रूप से पूरे आत्मविश्वास के साथ एक नए जोश के साथ खेल रही है।

तो आइए जानते हैं वे तीन कारणों जिनकी वजह से दिल्ली कैपिटल्स इस बार ट्रॉफी जीत सकती है:

#3. मजबूत शीर्ष क्रम 

जैसा कि कहते हैं, किसी भी टीम की सफलता के लिए उसके शीर्ष क्रम का प्रदर्शन बेहद अहम होता है। इस सीज़न में, दिल्ली के पास पृथ्वी शॉ और शिखर धवन के रूप में एक शानदार सलामी जोड़ी है बल्कि नंबर 3 और 4 पर भी, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के रूप में ज़बरदस्त बल्लेबाज़ हैं।

कैपिटल्स की सलामी जोड़ी ने हर बार यह सुनिश्चित किया है कि वे टीम को अच्छी शुरुआत दिलायें। अब तक इस सलामी जोड़ी ने लगभग 75% टीम रन बनाए हैं (दिल्ली कैपिटल्स के कुल 1987 रनों में 1457 रन जिसमें 11 अर्धशतक भी शामिल हैं)

Advertisement
Ad

शिखर धवन ने अभी तक अपनी घरेलू टीम के लिए ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है और इसमें वह टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शामिल हैं, जबकि पृथ्वी शॉ भी अपने रंग में दिख रहे हैं। जबकि कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत में शानदार फॉर्म में हैं। 

बिना किसी संदेह के, इन चारों बल्लेबाजों का फॉर्म में होना कैपिटल्स की सफलता का सबसे बड़ा कारण रहा है। अगर आगे भी ये चारों बल्लेबाज़ अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हैं तो वे अपनी टीम को पहली बार आईपीएल ट्रॉफी भी जिता सकते हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 3
Published 01 May 2019, 15:31 IST