आईपीएल ट्रॉफी

IPL 2020: 3 बदलाव जिनकी वजह से 13वां सीजन अन्य संस्करणों की तुलना में अलग हो सकता है

  • आगामी आईपीएल में हमें कई अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 13 Nov 2019, 11:34 IST

Advertisement
Ad

2020 इंडियन प्रीमियर लीग सीजन के लिए नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में आयोजित की जाएगी। इस बार नीलामी में शामिल प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपनी टीम बनाने के लिए ₹85 करोड़ का पर्स मिला है। यही नहीं, पिछले साल की नीलामी में बची हुई राशि के अलावा हर फ्रेंचाइजी नीलामी के दौरान अतिरिक्त ₹3 करोड़ का उपयोग कर सकती है।

इस बात की भी पुष्टि हो गई है कि आईपीएल 2020 के लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद हो जाएगी । इस सत्र में 'पावर प्लेयर' का नियम ( कोई भी टीम ओवर खत्म होने या विकेट गिरने पर किसी भी खिलाड़ी को सब्सीट्यूट कर सकती है ) लाने पर चर्चा की गई। लेकिन 'पावर प्लेयर' का नियम अभी लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि आयोजक पहले घरेलू टूर्नामेंटों में इसे आजमाना चाहते हैं, जो अभी संभव नहीं है। हालांकि कुछ अन्य फैसलों को आईपीएल 2020 में लागू किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: 5 बड़े खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल फ्रेंचाइजी शायद ही कभी रिलीज करें

आइये नजर डालते हैं उन तीन वजहों पर जिनके कारण आईपीएल का अगला संस्करण पिछले सत्रों से अलग साबित हो सकता है:

#3 कोई भव्य उद्घाटन समारोह नहीं

आईपीएल सेरेमनी 

एक समय टूर्नामेंट का अभिन्न हिस्सा रहे भव्य उद्घाटन समारोह को इस बार पूरी तरह से हटाने का फैसला किया गया है। बीसीसीआई ने इसे पैसे की बर्बादी बताया है और कहा है कि इसमें क्रिकेट प्रेमियों की कोई दिलचस्पी नहीं होती है। इसी वजह से इसे बंद करने का निर्णय लिया गया है। 2019 के संस्करण में भी उद्घाटन समारोह नहीं हुआ था। इस समारोह की धनराशि को पुलवामा आतंकी हमले में मारे गए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को दे दिया गया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 13 Nov 2019, 11:34 IST
 
See more comments
 
 
×