रोहित शर्मा

टी20 क्रिकेट में 300 मैच खेलने वाले 4 भारतीय खिलाड़ी

  • IPL 2020 में भी भारतीय खिलाड़ियों का बोलबाला देखने को मिला है
  • हालांकि इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम नहीं है जो हैरानी वाली बात है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 27 Oct 2020, 22:56 IST

Advertisement
Ad

भारतीय टीम ने सबसे पहले टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। टी20 क्रिकेट में सबसे पहले इंग्लैंड के खिलाड़ियों ही ज्यादा अनुभवी माना जाता था। भारतीय खिलाड़ियों का नाम भी उस समय नहीं आता था। इसके बाद भी इस प्रारूप का पहला वर्ल्ड कप भारतीय टीम ने ही जीता। इसके अलावा बीसीसीआई ने जब से आईपीएल शुरू किया, तब से टी20 क्रिकेट में भारत के लिए एक से बढ़कर एक खिलाड़ी निकले और अपना नाम दुनिया भर में रोशन किया। कुछ खिलाड़ी आईपीएल से होते हुए भारतीय टीम के स्थायी सदस्य बन गए।

कई बार यह भी देखा जाता है कि कोई खिलाड़ी आता है और खेलकर चला जाता है लेकिन यह सब कम समय में ही होता है। टी20 क्रिकेट में भी यह होता है लेकिन कई नाम ऐसे होते हैं जो काफी लम्बा जाते हैं। भारतीय टीम में भी कुछ ऐसे नाम हैं। टी20 क्रिकेट में भारत के चार खिलाड़ियों ने 300 या उससे ज्यादा मैच खेले हैं जिनके बारे में यहाँ बताया गया है।

टी20 क्रिकेट में 300 मैच वाले भारतीय खिलाड़ी

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक

भारतीय टीम के पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिनेश कार्तिक खेले थे और मैच फिनिश भी उन्होंने किया। हालांकि भारतीय टीम में वह स्थायी सदस्य के तौर पर कभी नहीं खेले लेकिन टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में वह शामिल हैं। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल सहित सभी टी20 मिलकर कुल 300 मैच खेले हैं।

सुरेश रैना

Advertisement
Ad
सुरेश रैना

इस सीजन आईपीएल में नहीं खेल रहे सुरेश रैना को टी20 क्रिकेट का मास्टर खिलाड़ी माना जाता है। आईपीएल में ज्यादातर समय तक वह चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ही खेले हैं। सुरेश रैना ने अब तक कुल 319 आईपीएल मुकाबले खेले हैं और इस लिस्ट में उनका तीसरे स्थान पर नाम आता है। रैना ने काफी बेहतरीन क्रिकेट इस प्रारूप में खेली और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शतक भी जड़ा।

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 27 Oct 2020, 22:56 IST
 
See more comments
 
 
×