×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now
Advertisement
Ad

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने तीनों आईसीसी ख़िताब जीते हैं

जानिए इस लिस्ट में कौन से 4 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी है शामिल

आशीष कुमार
ANALYST
Timeless
Advertisement
Ad

आईसीसी टूर्नामेंट क्रिकेट के खेल को नए आयाम प्रदान करती हैं। इन टूर्नामेंटों को लेकर खिलाड़ियों के साथ-साथ दर्शकों में भी ज़बरदस्त उत्साह देखने को मिलता है। आईसीसी हर दो / चार साल के अंतराल में इन टूर्नामेंटों को आयोजित करती है। इनमें आईसीसी वर्ल्ड कप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी टी-20 विश्व कप शामिल हैं।

इन टूर्नामेंटों की शुरुआत सबसे पहले 1975 में खेले गए विश्व कप के साथ हुई थी। उसके बाद 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी, और उसके बाद 2007 में टी-20 विश्व कप की शुरुआत हुई।

इन टूर्नामेंटों में से एक में भी जीतना किसी भी टीम के लिए गर्व की बात है। भारत, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ऐसे चार टीमें हैं जिन्होंने इन तीनों टूर्नामेंटों का ख़िताब जीता है। भारतीय टीम की बात करें तो इसमें कुछ चुनिंदा खिलाड़ी हैं जिन्होंने इन तीनों आईसीसी टूर्नामेंटों में जीत का स्वाद चखा है। 

Advertisement
Ad

तो आइए एक नजर डालते हैं इन 4 भारतीय खिलाड़ियों पर:

#4. हरभजन सिंह

हरभजन सिंह एक दशक से अधिक समय तक भारत के प्रमुख स्पिनर रहे हैं। वह 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में टी-20 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे और इसके बाद 2011 में आईसीसी विश्व कप जीतने में भी उनकी बेहद अहम भूमिका रही थी। इसके अलावा उन्होंने 2002 में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी शिरकत की थी। सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारत इस चैंपियंस ट्रॉफी में संयुक्त विजेता रहा था।

Advertisement
Ad

भज्जी ने 2002 में खेली गयी चैंपियंस ट्रॉफी में बढ़िया प्रदर्शन किया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 5 मैचों में से 6 विकेट चटकाए थे जिसमें पहले फाइनल में 27 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आँकड़ा रहा। 

इसके पांच साल बाद, हरभजन ने दक्षिण अफ्रीका में नए कप्तान एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत को पहला और एकमात्र टी-20 विश्व कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस विश्व कप में उन्होंने 6 मैचों में 7 विकेट चटकाए थे। 2011 में भारत की मेज़बानी में हुए विश्व कप में भी हरभजन टीम इंडिया का हिस्सा थे और इस विश्व कप में उन्होंने 9 मैचों में 9 विकेट हासिल किये थे। 

हालांकि, इन तीनों टूर्नामेंटों में हरभजन का प्रदर्शन बहुत शानदार तो नहीं था लेकिन उन्होंने विपक्षी बल्लेबाज़ों पर लगातार दबाव बनाये रखा जिसकी वजह से वे कभी भी खुल कर नहीं खेल सके। नतीजतन, भारत को तीन आईसीसी ख़िताब जीतने का मौका मिला। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 4
Advertisement
Ad
वर्ल्ड कप 2019: क्या विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड में इतिहास रच पायेगी भारतीय टीम?
Advertisement
Ad
वर्ल्ड कप 2019: 7 खिलाड़ी जो हर मैच में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं
भारतीय टीम के वर्ल्ड कप जर्सी का अभी तक का सफर
Advertisement
Ad
3 बल्लेबाज़ जो वर्ल्ड कप 2019 में अम्बाती रायडू की जगह भारतीय टीम में आ सकते हैं
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: एजबेस्टन स्टेडियम में भारतीय टीम के आंकड़े
Advertisement
Ad
वर्ल्ड कप 2019: आईसीसी ने महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग ग्लव्स से सेना का लोगो हटवाने को कहा
वर्ल्ड कप 2019: 5 टीमें जो जीत की प्रबल दावेदार हैं
Advertisement
Ad
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: हेडिंग्ले स्टेडियम में भारतीय टीम के आंकड़े
वर्ल्ड कप 2019: रोहित शर्मा और शिखर धवन की बेस्ट ओपनिंग जोड़ी होने के 6 कारण 
Advertisement
Ad
विजय शंकर सुलझा सकते हैं नंबर 4 की पहेली! 
Add a Comment