×

5 बल्लेबाज़ जो सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं 

विश्व क्रिकेट में अभी ये सभी बल्लेबाज बेहतरीन माने जाते हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

जब एलिस्टेयर कुक ने सचिन तेंदुलकर के सबसे तेज़ दस हज़ार टेस्ट रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा था, तो उस समय सभी को ऐसा लगा कि वह तेंदुलकर के टेस्ट क्रिकेट में 15921 रनों के कीर्तिमान को भी तोड़ देंगे क्योंकि उस समय उनकी उम्र 31 साल ही थी।

लगातार रन ना बनाने की वज़ह से कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और फिर से एक बार क्रिकेट जगत में यह सवाल उठने लगा कि आखिर टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक रनों के रिकॉर्ड को कौन सा बल्लेबाज़ वर्तमान में तोड़ सकता हैं। गौर करने लायक बात यह है की सचिन ने 200 टेस्ट मैच खेले थे, ऐसे में आज के युग क्या कोई ऐसा बल्लेबाज़ है, जो उस आंकड़े के आस-पास भी पहुँच सकता है।  

आइये एक नज़र डालते हैं, सचिन के रिकॉर्ड को तोडने में सक्षम उन 5 बल्लेबाज़ो पर जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिर रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन सकते हैं।


#1. विराट कोहली


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने जब से साल 2014 में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली हैं, उसके बाद से वह लगातार विश्व क्रिकेट जगत में अपने बल्ले से और अधिक घातक साबित हो रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में 500 से अधिक रन कोहली ने बनाये थे। किसी भी एशियन बल्लेबाज़ को खुद को साबित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में अपने बल्ले का लोहा मनवाना पड़ता है और विराट उस काम को अब बखूबी कर चुके हैं।

कोहली ने खुद को एक टेस्ट बल्लेबाज़ के रूप में भी अब साबित कर दिया हैं, जिसमें से उनके नाम पर साल 2017 में चार लगातार टेस्ट सीरीज़ में दोहरे शतक दर्ज हैं। भविष्य के कार्यक्रम को देखा जाए तो भारतीय टीम को दूसरे नंबर पर सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने हैं और कोहली जो अभी 6000 से अधिक रन बना चुके हैं उनके पास तेंदुलकर को रिकॉर्ड को तोडने का एक अच्छा मौका होगा।

1 / 5
Advertisement
Ad
Add a Comment