स्टीव स्मिथ 

Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज 

  • कई बल्लेबाज ऐसे होते हैं जिन्हे किसी खास टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करना बेहद रास आता है:
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 28 Sep 2019, 16:51 IST

टेस्ट क्रिकेट हमेशा से ऐसा प्रारूप रहा है जो हर खिलाड़ी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने के साथ हर टीम को अपने सबसे अच्छे बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जरूरत होगी ताकि वे इस चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन कर सके। कुछ खिलाड़ियो को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में किसी एक टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करना काफी रास आता है। इन टीमों के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए वे अलग ही स्तर पर नजर आते हैं और ढेरों रन बनाते हैं।

Advertisement
Ad

यह भी पढ़े: वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज  

उदाहरण के तौर पर आर अश्विन को ही ले लें, जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी करना बेहद रास आता है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने चारों शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ ही बनाये हैं। आइए देखते हैं वे कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं:

#1 सर डॉन ब्रैडमैन (19 शतक)

सर डॉन ब्रैडमैन

सर डॉन ब्रैडमैन को अब तक का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाएं थे। ब्रैडमैन अपने करियर की आखिरी पारी में शून्य पर आउट हो गए और इस वजह से वो बल्लेबाजी में 100 का औसत बनाने से चूक गए थे। अपने शुरुआती करियर का ज़्यादातर क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ खेलने वाले ब्रैडमैन ने, चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ 37 टेस्ट मैचों की 63 पारियों में 19 शतक लगाए हैं।

इसमें 6 दोहरे और 2 तिहरे शतक शामिल हैं। ब्रैडमैन के 19 शतक इंग्लैंड के खिलाफ किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा शतक हैं। साफ़ पता चलता है कि ब्रैडमैन को इंग्लैंड के खिलाफ खेलना कुछ ज्यादा ही रास आता था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 28 Sep 2019, 16:51 IST
 
See more comments
 
 
×