5 गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं शोएब अख़्तर की सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड

  • इस लिस्ट में एक भारतीय तेज गेंदबाज भी है
Fambeat Hindi
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख़्तर को रफ्तार का बादशाह कहा जाता है। अख़्तर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए करीब 8 साल हो गए,लेकिन उनकी सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। दरअसल अख्तर ने वर्ल्ड कप 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी, यह कारनामा उन्होंने केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में किया था।

शोएब अख़्तर ने इसी विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया, तब से लेकर आज तक अख़्तर का यह रिकॉर्ड ज्यों का त्यों बना हुआ है। एक समय ऐसा आया जब शॉन टैट और ब्रेट ली अपने करियर के शिखर पर थे। तब लगा कि शोएब का रिकॉर्ड टूट जाएगा, लेकिन यह दोनों कभी 161 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर नहीं जा सके। दूसरी सबसे तेज गेंद का रिकार्ड ब्रेट ली और शॉन टैट साझा करते हैं।

क्रिकेट में अब कुछ युवा तेज गेंदबाज ऐसे हैं जिन्हें देखकर लगता है कि वह शोएब अख्तर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकते हैं। तेज गेंदबाजी फिटनेस और मेहनत के ऊपर निर्भर करती है और आजकल के आधुनिक युग में खिलाड़ियों के पास जिम से लेकर निजी ट्रेनर तक की सुविधा है, इसलिए हम कहर बरपाती तेज गेंदबाजी की उम्मीद तो कर ही सकते हैं। 

आइए बात करते हैं 5 ऐसे गेंदबाजों की जो शोएब का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या यूं कहें कि उनके करीब जा सकते है।


#5. ओशेन थॉमस

Advertisement
Ad

21 वर्षीय कैरेबियन गेंदबाज ने अपनी तेज रफ्तार से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। हाल ही में हुई भारत वेस्टइंडीज श्रृंखला में ओशेन थॉमस का प्रदर्शन लाजवाब रहा। अपने पहले टी-20 में उन्होंने शिखर धवन और रोहित शर्मा को सस्ते में आउट किया और उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। थॉमस 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

वह अभी महज 21 साल के हैं, उम्र के परिपक्व होने के साथ उनकी गति बढ़ना स्वाभाविक है। थॉमस ने अपनी गति और बाउंस से सभी भारतीय बल्लेबाजों को छकाया, जिससे प्रभावित होकर आईपीएल 2019 ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 1 करोड़ 10 लाख में खरीदा। वह इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स से खेलते नजर आएंगे। हालांकि आईपीएल में वह अपनी गति से कितना प्रभाव छोड़ पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी।

Advertisement
Ad
1 / 5 Next
Published 12 Jan 2019, 14:08 IST
 
See more comments
 
 
×