×

5 विदेशी खिलाड़ी जो आईपीएल 2019 में पहली बार भाग लेंगे  

ये सभी विदेशी खिलाड़ी अपने देश की टीमों के लिए बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

आईपीएल के 12वें संस्करण की शुरुआत होने में कुछ महीने अभी शेष हैं, लेकिन दुनिया की इस सबसे बड़ी टी20 टूर्नामेंट की चर्चा अभी से शुरू हो चुकी है। आईपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछले वर्ष दिसंबर में हुई थी और सभी टीमों ने अपनी आवश्यकता के हिसाब से अपने-अपने खेमों को तैयार को कर लिया है। सभी खिलाड़ी मैदान पर अपना प्रदर्शन देने के लिए बेताब हैं। आईपीएल का यह संस्करण भारत में ही खेला जाएगा और इसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी।

भारत मे होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण इस साल आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका या यूएई में आयोजित कराने की चर्चा हो रही थी। लेकिन कई समस्याओं के बावजूद आईपीएल का यह संस्करण अब भारत में ही खेला जाएगा। आईपीएल के बाद आईसीसी विश्व कप 2019 की भी शुरुआत हो रही है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि कई खिलाड़ी आईपीएल के इस 12वें संस्करण के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

कई देश अपने खिलाड़ियों को विश्व कप की तैयारियों के चलते आईपीएल में भाग लेने के लिए इजाजत नही दे रहे हैं। इसी को देखते हुए सभी फ्रेंचाइजीयों ने ऐसे खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश की है जो पूरे आईपीएल के दौरान उपलब्ध रहें।

आइए बात करते हैं ऐसे पांच विदेशी खिलाड़ियों की जो आईपीएल में पहली बार हिस्सा लेंगे -


#5. ओशेन थॉमस ( राजस्थान रॉयल्स )



वेस्टइंडीज के दायें हाथ के तेज गेंदबाज ओशन थॉमस ने सीमित ओवरों में अपना पदार्पण भारत के खिलाफ किया था। अपनी तेज और शानदार गेंदबाजी से उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुई श्रृंखला में उन्होंने ख़ासकर भारतीय ओपनर शिखर धवन को अपने गेंदबाजी से काफी परेशान किया था।

अपने शुरुआती ओवरों में उन्होंने 140 और कभी-कभार 150 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। 21 साल का यह तेज गेंदबाज, कैरेबियन प्रीमियर लीग में विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर रहा था। थॉमस ने 10 मुकाबलों में 17.6 की औसत से 18 विकेट चटकाए थे। थॉमस के लिए राजस्थान रॉयल्स ने 1.1 करोड़ की बोली लगाई थी। थॉमस का यह पहला आईपीएल टूर्नामेंट होगा।

Advertisement
Ad

ऐसा संभव है कि जब तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का चयन इंग्लैंड के वर्ल्ड कप टीम में हो जाएगा तो वह आईपीएल को बीच में ही छोड़कर चले जाएंगे, उस वक्त राजस्थान रॉयल्स को एक तेज गेंदबाज की जरूरत होगी और थॉमस इस स्थान के लिए सबसे उपयुक्त रहेंगे। अगर तेज और उछाल भरी पिच रही तो हम दोनों गेंदबाजों को एक साथ गेंदबाजी करते हुए भी देख सकते हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 5
Published 20 Jan 2019, 19:52 IST
Advertisement
Ad
Add a Comment