×

भारतीय क्रिकेट की 5 ऐतिहासिक तस्वीरें

ये तस्वीरें भारतीय क्रिकेट के गौरव को दर्शाती हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

टीम इंडिया ने भारतीय दर्शकों को क्रिकेट के मैदान पर कई यादगार लम्हें दिये हैं। हालांकि 1980 के पहले ऐसी कई यादगार घटनाएं हुई हैं जिन्हें उस समय टेक्नोलॉजी के अभाव के कारण रिकॉर्ड नहीं किया गया। लेकिन 1980 के पश्चात तकनीकी क्षेत्र में हुए क्रांतिकारी परिवर्तन की वजह से भारतीय क्रिकेट इतिहास की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को हम आज भी देख सकते है। कोई भी सच्चा प्रशंसक किसी भी मैच की तस्वीर देखकर बता सकता है कि उस दिन कौन सी चीजें मैदान पर घटित हुई थी।

दृश्य माध्यम के साथ हमेशा से ही खिलाड़ियों और दर्शकों का गहरा लगाव रहा हैं। भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले को अपने करियर के दौरान सभी खास पलों को कैमरे में कैद कर लेने की आदत थी। अगर कोई उनके दौर में भारतीय क्रिकेट का सफर कैसा था यह जानना चाहता है तो कुंबले के पास इसे बयां करने के लिए अनगिनत तस्वीरों का खजाना तैयार है।

आज हम ऐसी ही पांच प्रतिष्ठित तसवीरों के बारे में बात करने वाले हैं जो कि भारतीय क्रिकेट के गौरवपूर्ण इतिहास को बयां करती है।


#1. विश्व कप 1983 में भारत की यादगार जीत



वेस्टइंडीज की शक्तिशाली टीम ने सबसे पहले आयोजित किया गया विश्व कप जीतने के बाद 1979 का वर्ल्ड कप भी अपने नाम किया था। 1983 के विश्व कप को जीतकर कैरेबियाई टीम के पास लगातार तीसरी बार इतिहास रचने का बेहतरीन मौका था। दूसरी ओर भारतीय टीम पूरी दुनिया को अचंभित करते हुए फाइनल में प्रवेश कर चुकी थी। हर कोई वेस्टइंडीज टीम को तीसरी बार विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार बता रहा था।

भारत के लिए भी फाइनल में पहले बल्लेबाजी करना नुकसानदेह साबित हुआ। भारतीय टीम केवल 183 रन बनाने में कामयाब रही जो कि वेस्टइंडीज के लिए बेहद आसान लक्ष्य माना जा रहा था। लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत मिली तो भारत की हार लगभग तय दिख रही थी। इसी वक्त भारतीय कप्तान कपिल देव ने सर विवियन रिचर्ड्स का अविश्वसनीय कैच लपका।

इसके बाद भारतीय टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वेस्टइंडीज को 140 रनों पर ही ढेर कर दिया। कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया था, इसी क्षण की भारतीय दर्शक सालों से प्रतीक्षा कर रहे थे। सबको चौंकाते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला विश्व कप जीत लिया था। टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव जब ट्रॉफी लेने के लिए पहुंचे, उस वक्त खींची गई तस्वीर आज भी भारतीय क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ तस्वीर मानी जाती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 5
Published 15 Jan 2019, 21:21 IST