पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज

  • इस लिस्ट में कई दिग्गज गेंदबाज हैं
varsha
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

विश्व में कई ऐसी क्रिकेट टीम है, जिनको लोग काफी पसंद करते है। और उनके आपस के मुकाबले का भरपूर आनंद लेते है। लेकिन जब बात भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबले की होती है, तो यह मुकाबला एक क्रिकेट मुकाबला कम बल्कि दो देशों के बीच काेई जंग ज्यादा प्रतीत होता है।

भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों के लोग क्रिकेट को काफी पसंद करते हैं और दोनाें ही देशों के लोगों का मानना यह है कि, भले ही इनके देश की टीम किसी और टीम से क्यों न हार जाए। लेकिन जब भारत और पाकिस्तान टीम का आपस में मुकाबला हो, तो किसी भी हालत में जीत उनके देश की टीम की ही होनी चाहिए। वनडे क्रिकेट के इतिहास में 131 बार दोनों ही टीम का आमना-सामना हो चुका है। जहां 54 बार भारतीय टीम को जीत मिली, वहीं 73 बार पाकिस्तानी टीम विजयी हुई। भारत टीम की जीत में उनके गेंदबाज ने अहम भूमिका निभाई। तो चलिए जान लेते हैं, 5 गेंदबाज के बारे में जिन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध एक दिवसीय क्रिकेट मैच में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज इस प्रकार हैं-

#5 इरफान पठान-

इरफान पठान  भारत के लिए 2004 से 2012 तक अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होनें 23 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें 34 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.37 रन प्रति ओवर रहा।

इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 26 रन देकर तीन विकेट झटके थें। इरफान पठान तेज गेंदबाज होने के साथ-सा‍थ एक ऑल राउंडर भी है जिन्होंने समय-समय पर भारतीय टीम के लिए अपने बल्ले से भी रन जोड़े हैं। आईपीएल में इरफान पठान ने 103 मुकाबलों में 80 विकेट लिये हैं।

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 17 Jan 2019, 15:52 IST
 
See more comments
 
 
×