युवराज सिंह

वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज 5 शतक

  • भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं
  • वनडे क्रिकेट का नाम आते ही भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज याद आ जाते हैं
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 04 Jul 2020, 21:02 IST

वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नाम विश्व में बड़ी शिद्दत के साथ लिया जाता है। शुरुआत के दस साल बाद वनडे क्रिकेट में विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम को कई नामी खिलाड़ी मिले। टेस्ट के बाद वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता अलग स्तर पर रही है। हर प्रारूप के अलग दर्शक होते हैं इसलिए वनडे प्रारूप को भी दर्शक ख़ासा पसंद करते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस प्रारूप में दिग्गज बल्लेबाज दिए हैं।

Advertisement
Ad

सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली से लेकर कई धाकड़ बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम को आगे ले जाने का काम कर चुके हैं। शतकों की बात करते ही भारतीय टीम का ग्राफ सबसे ऊपर आता है। इसमें धीमे और तेज सभी प्रकार के शतक मौजूद हैं। वनडे क्रिकेट में भारतीय पुरुष टीम तीन बार फाइनल में पहुंची और दो बार खिताब जीता। इस सफलता में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का योगदान रहा है। चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम का प्रदर्शन उम्दा रहा है। पिछले तीन दशक में भारतीय क्रिकेट टीम में वनडे क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाज निकले हैं। हालांकि कई बल्लेबाज अपने कौशल के कारण जाने गए, तो कुछ नाम ऐसे भी रहे जिन्होंने ताबड़तोड़ खेल के बल पर अलग नाम हासिल किया। इस आर्टिकल में भारतीय क्रिकेट के पांच सबसे तेज वनडे शतक के बारे में जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंतिम गेंद पर छक्के से जीत दिलाने वाले बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट में भारत के 5 सबसे तेज शतक

युवराज सिंह

युवराज सिंह

इस खब्बू बल्लेबाज ने विश्व क्रिकेट में आतिशी बल्लेबाजी के नए आयाम लिखे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में युवराज सिंह ने भारतीय वनडे इतिहास का पांचवां सबसे तेज शतक जड़ा। 64 गेंद में युवराज सिंह के शतक ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। पहले बल्लेबाजी करते हुए युवराज सिंह ने यह आतिशी शतक लगाया था।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

Advertisement
Ad
मोहम्मद अजहरुद्दीन

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को बेहतरीन कलाई का बल्लेबाज माना जाता था। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने बड़ौदा में 62 गेंद खेलकर शतक जड़ा था। अजहरुद्दीन का यह रिकॉर्ड कई सालों तक बरकरार रहा था। अजहरुद्दीन के इस शतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 278 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। भारत ने दो विकेट से मैच जीता था।

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 04 Jul 2020, 21:02 IST
 
 
 
×