सचिन तेंदुलकर और कुमार संगकारा

पांच बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में 25 या उससे ज्यादा शतक बनाए

  • क्रिकेट जगत में ऐसे कुछ ही बल्लेबाज हुए जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूपों में सफलता हासिल की
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 09 Aug 2019, 14:50 IST

क्रिकेट जगत में आज के दौर में तीनों ही प्रारूपों का बोलबाला है। टेस्ट क्रिकेट प्रारूप के बाद वनडे और फिर टी20 प्रारूप के अस्तिव में आने के बाद से अब बल्लेबाज अलग-अलग प्रारूप के विशेषज्ञ बन रहे हैं। कोई टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो कोई वनडे और टी20 का विशेषज्ञ माना जाता है।

विश्व क्रिकेट में ऐसे कई बल्लेबाज हैं जिनको किसी एक प्रारूप में विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर देखा जाता है। लेकिन क्रिकेट इतिहास में ऐसे भी नामचीन बल्लेबाज रहे हैं जिनका टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूपों में बराबर का वर्चस्व रहा है। ऐसे भी कुछ बल्लेबाज हैं जो वनडे और टेस्ट दोनों में ही अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं।

यह भी पढ़े: 3 बैकअप विकेटकीपर जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से तैयार किया जाना चाहिए

आइये आपको हम बताते हैं वो पांच बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया है और दोनों ही प्रारूपों में 25 या 25 से ज्यादा शतक बनाए:

#1 सचिन तेंदुलकर (टेस्ट क्रिकेट: 51, वनडे क्रिकेट: 49)

 सचिन तेंदुलकर 

विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी। सचिन तेंदुलकर के रूप में क्रिकेट जगत को एक ऐसा महान सितारा मिला जिनका वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त दबदबा रहा।

सचिन ने भारत के लिए काफी लंबे समय तक दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त प्रदर्शन किया। सचिन तेंदुलकर दोनों ही प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में जहां नाम 51 शतक हैं तो वहीं वनडे में सचिन के बल्ले से 49 शतक निकले। दोनों ही प्रारूपों को मिलकर उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 09 Aug 2019, 14:50 IST
 
 
 
×