×
Advertisement
Ad

AUS vs IND, पहला टेस्ट: भारत की एडिलेड टेस्ट में 31 रनों से जीत, ऑस्ट्रेलिया में रच दिया इतिहास 

पहले टेस्ट के पांचवें दिन का रिपोर्ट

निशांत द्रविड़
Timeless
Advertisement
Ad

भारत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच के आखिरी दिन जीत के लिए 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 291 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। चेतेश्वर पुजारा को पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। गौरतलब है कि भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई दौरे के पहले टेस्ट में जीत हासिल की। साथ ही ऑस्ट्रेलिया में भारत की यह जनवरी 2008 (पर्थ) के बाद पहली जीत है।

पहला सत्र:

323 रनों के लक्ष्य के जवाब में चौथे दिन के स्कोर 104/4 से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पाँचवें दिन लंच तक 83 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 186 रन बना लिए थे। पहले सत्र में मेजबानों ने 34 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 82 रन बनाये। भारत को आखिरी दिन शुरूआती सफलता ट्रैविस हेड (14) के तौर पर मिली, जिन्हें 57वें ओवर में 115 के स्कोर पर इशांत शर्मा ने आउट किया। इसके बाद शॉन मार्श ने कप्तान टिम पेन के साथ छठे विकेट के लिए 41 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई और इस दौरान अपना अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन 73वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शॉन मार्श (60) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़ा झटका दिया और भारतीय टीम जीत के और करीब पहुंच गई। हालाँकि इसके बाद टिम पेन ने लंच तक पैट कमिंस के साथ मिलकर टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया। लंच के समय टिम पेन 40 और पैट कमिंस पांच रन बनाकर नाबाद थे।

दूसरा सत्र:

Advertisement
Ad

लंच के तुंरत बाद जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन (41) को 85वें ओवर में 187 के स्कोर पर आउट करके मेजबानों को बहुत बड़ा झटका दिया और यहाँ से भारत की जीत लगभग तय हो चुकी थी। हालाँकि पैट कमिंस (28) ने मिचेल स्टार्क (28) के साथ आठवें विकेट के लिए 41 और नौवें विकेट के लिए नाथन लायन के साथ 31 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को मैच में वापस लाने का प्रयास किया और फिर 10वें विकेट के लिए नाथन लायन ने जोश हेज़लवुड (13) के साथ 32 रन जोड़े, लेकिन अंत में भारत ने बाजी मारी और ऑस्ट्रेलियाई टीम 119.5 ओवर में 291 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। नाथन लायन ने 38 रनों की नाबाद पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन और इशांत शर्मा ने एक विकेट लिया। ऋषभ पंत ने मैच में 11 कैच लिए और नया भारतीय रिकॉर्ड बनाते हुए विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट पर्थ के नए स्टेडियम में 14 दिसंबर से खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

Advertisement
Ad

भारत: 250 एवं 307

ऑस्ट्रेलिया: 235 एवं 291 (शॉन मार्श 60, मोहम्मद शमी 3/65)


ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Advertisement
Ad
AUS vs IND: 5 ऐसी बातें जिन्हें आपने अनदेखा कर दिया
AUS vs IND, पहला टेस्ट: मुश्किल लक्ष्य के सामने चौथे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया - 104/4, भारत के पास जीत का बेहतरीन मौका
ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले विश्व के 6 कप्तान 
ऋषभ पंत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए 6 बेहतरीन रिकॉर्ड
AUS vs IND: टेस्ट श्रृंखला के तीन सबसे श्रेष्ठ और तीन सबसे खराब भारतीय खिलाड़ी
AUS vs IND: क्या विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में लिख पाएंगे नया इतिहास?
AUS vs IND, तीसरा टेस्ट: 399 रनों के लक्ष्य के जवाब में चौथे दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया - 258/8
AUS vs IND, तीसरा टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया 151 रनों पर ढेर, 292 रनों की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में भारत की खराब शुरुआत
AUS vs IND, चौथा सिडनी टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 300 रन बनाकर ऑल आउट, भारतीय टीम ने दिया फॉलोऑन
AUS vs IND, दूसरा टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया के 326 के जवाब में दूसरे दिन स्टंप्स के समय भारत - 172/3
Add a Comment
Advertisement
Ad