×

Cricket Record: विदेश में बिना टेस्ट शतक बनाये घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने वाले बल्लेबाज 

पढ़िए इस लिस्ट में कौन से खिलाड़ी शामिल हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 21 Dec 2019, 00:49 IST

रोहित शर्मा 
Advertisement
Ad

टेस्ट क्रिकेट को हमेशा से क्रिकेट सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप माना गया है। इसमें हर खिलाड़ी खासतौर पर एक बल्लेबाज के धैर्य और समर्पण की कठिन परीक्षा होती है। इस लिए इस प्रारूप में शतक लगाना हर बल्लेबाज का सपना होता है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में एक और पहलू जो काफी मायने रखता है, वह है पिच और परिस्थियां। वनडे और टी20 क्रिकेट में आसान पिचें बनाई जाती हैं लेकिन टेस्ट मैचों में यह घरेलू टीम के अनुसार होती हैं। ऐसे में टेस्ट मैचों में विदेशों और घरेलू मैदानों में रन बनाने में जमीन और आसमान का अंतर होता है।

घरेलू परिस्थितियों में बल्लेबाजी करना विदेशों से आसान माना जाता है क्योंकि बल्लेबाज पिच के व्यवहार से परिचित होते हैं। हालांकि, कुछ बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो हर परिस्थिति में रन बनाने में सक्षम होते हैं, लेकिन कुछ सिर्फ घरेलू परिस्थितियों में ऐसा कर पाने में सक्षम होते हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व एकादश जो भारतीय टीम को उन्ही के घर में टेस्ट मैचों में हरा सकती है

आइये देखें ऐसे बल्लेबाजों को जिन्होंने विदेशों में बिना कोई शतक लगाए, घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक बनाये हैं:

#4 एडेन मार्कराम (4 शतक)


एडेन मार्कराम

दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज एडेन मार्कराम इस सूची में अर्जुन रणतुंगा और रोशन महानामा के साथ संयुक्त रूप से चौथे नम्बर स्थान पर हैं। 2 साल पहले अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले मार्कराम ने अब तक 19 टेस्ट मैचों में 1402 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 शतक लगाए हैं। उनके चारों शतक दक्षिण अफ्रीका में ही आये हैं।

#3 चंदू बोर्डे/स्टैनली जैक्सन

चंदू बोर्डे
Advertisement
Ad

चंदू बोर्डे 1958 से लेकर 1970 तक भारतीय टीम का हिस्सा थे। इस दौरान उन्होंने 55 टेस्ट मैचों में 3061 रन बनाएं। बोर्डे ने अपने 12 साल के करियर में पांच शतक लगाए जो सभी भारतीय सरजमीं पर ही आये थे।

स्टैनली जैक्सन ने 1893 से 1905 के बीच इंग्लैंड के लिए 20 टेस्ट मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 48.79 की औसत से 1415 रन बनाए थे। जैक्सन ने अपने करियर में 5 शतक लगाए, जो सभी इंग्लैंड में ही आये थे।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2
Published 21 Oct 2019, 10:16 IST
Advertisement
Ad
Add a Comment