हार्दिक पांड्या

आईपीएल से बीसीसीआई को हुई कमाई का हुआ बड़ा खुलासा

  • आईपीएल के इस साल हुई आयोजन से बीसीसीआई को हुई भारी कमाई
  • आईपीएल का आयोजन अगले साल भी होने का बयान गांगुली दे चुके हैं
निरंजन
ANALYST
Modified 23 Nov 2020, 18:53 IST

लोकडाउन के कारण बीसीसीआई घाटे में आ गई थी लेकिन आईपीएल में उसकी जमकर भरपाई की गई। आईपीएल के लिए बीसीसीआई ने एक बेहतरीन प्लान तैयार किया और उस हिसाब से टूर्नामेंट का आयोजन कराते हुए धाकड़ काम किया और पैसे भी कमाए। कोरोना के कारण भारत में आईपीएल का आयोजन मुश्किल लग रहा था इसलिए इसे यूएई में ले जाया गया। बीसीसीआई की इस आईपीएल से हुई कमाई के बारे में पता चला है।

एक रिपोर्ट के अनुसार अरुण धूमल ने कहा है कि आईपीअल का आयोजन होने से बोर्ड को दोहरा फायदा हुआ है। एक तो वहां कम लागत में टूर्नामेंट का आयोजन कराया गया। दूसरा इस टूर्नामेंट से बीसीसीआई को 4000 करोड़ रूपये का मुनाफा हुआ है। इसके अलावा एक और चीज यह रही कि टीवी पर मैच देखने वाले दर्शकों की संख्या 25 फीसदी तक बढ़ गई। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स का मैच सभी उद्घाटन मैचों में सबसे ज्यादा दर्शक पाने वाला मैच रहा। इस तरह की सफलता बीसीसीआई ने इस आईपीएल में अर्जित की है, जिसकी कल्पना शायद किसी ने नहीं की होगी।

Advertisement
Ad

आईपीएल अगले साल भी भारत में होगा

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली इस आईपीएल के आयोजन से खुश हैं और उन्होंने कुछ दिन पहले कहा था कि अगला आईपीएल भारत में ही होगा और इसके लिए भी बेहतर व्यवस्थाएं की जाएगी। गांगुली ने यह भी कहा था कि यूएई में आईपीएल कराना एक बड़ी चुनौती थी और हम सोच रहे थे कि टूर्नामेंट कैसे सफल होगा लेकिन सभी ने मेहनत की जिसका परिणाम भी अच्छा आया है।

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के इस सीजन को जीतकर लगातार दूसरी बार और कुल पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया है। मुंबई इंडियंस की टीम ने मुकाबले में एकतरफा खेलते हुए एक बेहतरीन टीम होने का परिचय दिया और किसी भी टीम को कोई मौका नहीं देते हुए खिताब हासिल कर लिया।

Advertisement
Ad
Published 23 Nov 2020, 18:53 IST
 
See more comments
 
 
×