×
एश्टन एगर का जबरदस्त प्रदर्शन

Cricket Record: टी20 अंतर्राष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की लिस्ट 

  • दीपक चाहर भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं
मयंक मेहता
FEATURED WRITER
Modified 22 Feb 2020, 10:17 IST

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में हैट्रिक लेना आसान नहीं होता है। खासकर टी20 फॉर्मेट में जहां बल्लेबाज हमेशा ही गेंदबाजों के खिलाफ हावी होने की कोशिश करते हैं और गेंदबाज भी खुद को बचाने की कोशिश में लग रहते हैं।

हालांकि फिर भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय के इतिहास में 13 बार हैट्रिक ली गई है, जोकि 11 गेंदबाजों ने ली है। सिर्फ लसिथ मलिंगा ही अभी तक इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने दो बार हैट्रिक ली है।

Advertisement
Ad

यह भी पढ़ें: भारत की जबरदस्त वापसी और दीपक चाहर की ऐतिहासिक हैट्रिक के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं

आइए नजर डालते हैं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में ली गई सभी हैट्रिक पर:

1- ब्रेट ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली ने 2007 टी वर्ल्ड कप में केप टाउन में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने शाकिब अल हसन, मशरफे मर्ताजा और अलोक कपाली को आउट किया था।

2- जेकब ओरम: न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जेकब ओरम ने 2009 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज, मलिंगा बंडारा और नुवान कुलसेकरा को आउट किया।

3- टिम साउदी: न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने 2010-11 में ऑकलैंड में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने यूनिस खान, मोहम्मद हफीज और उमर अकमल को आउट किया।

4- थिसारा परेरा: श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने 2016 में रांची में भारत के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और युवराज सिंह को आउट किया था।

5- लसिथ मलिंगा: श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 2017 में कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने मुशफिकुर रहीम, मशरफे मर्ताजा और मेहदी हसन को आउट किया था।

6- फहीम अशरफ: पाकिस्तान के ऑलराउंडर फहीम अशरफ ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने इसुरु उदाना, महेला उदावते, दसुन शनाका को आउट किया।

7- राशिद खान: अफगानिस्तान के राशिद खान ने 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने केविन ओ ब्रायन, जॉर्ज डॉकरेल, गेटकेक और सिमी सिंह को लगातार चार गेंदों में आउट किया।

Advertisement
Ad

8- लसिथ मलिंगा: श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में पल्लेकेले में हैट्रिक ली। उन्होंने कॉलिन मुनरो, हामिश रदरफोर्ड, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और रॉस टेलर को आउट किया।

9- मोहम्मद हसनैन: पाकिस्तान के मोहम्मद हसनैन ने 2019 में लाहौर में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने भानुका राजापक्षा, शनाका और शेहान जयसूर्या को आउट किया।

10- खावर अली: ओमान के खावर अली ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 2019 में अल अमीरत में हैट्रिक ली। उन्होंने एजे स्टाल, एकरमैन और वैन डर मर्वे को आउट किया।

11- वनुआ: पापुआ न्यू गिनी के वनुआ ने बरमूडा के खिलाफ 2019 में दुबई में हैट्रिक ली। उन्होंने स्टोवेल, लेवेरॉक और डैरेल को आउट किया।

Advertisement
Ad

12- दीपक चाहर: भारत के दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में नागपुर में हैट्रिक ली। उन्होंने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम को आउट किया।

13- एश्टन एगर: ऑस्ट्रेलिया के एश्टन एगर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2020 में जोहान्सबर्ग में हैट्रिक ली। उन्होंने फाफ डू प्लेसी, एंडीले फेलुकवायो और डेल स्टेन को आउट किया।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 22 Feb 2020, 10:17 IST