×
ऑकलैंड क्रिकेट ग्राउंड

Cricket Record - टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे कम रन पर ऑल आउट होने वाली 3 टीमें 

  • इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका का नाम दो बार है
Gunjan
ANALYST
Timeless

क्रिकेट की जब शुरुआत हुई थी तब इस खेल में सिर्फ एक ही प्रारूप खेला जाता था और वो था टेस्ट मैच। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला टेस्ट मुकाबला 15 से 19 मार्च के बीच 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था, जिसको ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था। इस मैच के बाद बाकी देशों में भी इस खेल के प्रति रूचि बढ़ती चली गई। 

Advertisement
Ad

जैसा कि सब जानते हैं कि टेस्ट मैच में हर टीम दो बार खेलती है। लेकिन कई बार एक टीम पहली ही पारी में इतना बड़ा स्कोर बना लेती है कि उसको दूसरी बार खेलने की जरूरत नहीं पड़ती। टेस्ट में बड़े से बड़ा स्कोर कई बार सामने वाली टीम के लिए कम पड़ जाता है। इसी वजह से पहले खेलने वाली टीम ये कोशिश करती है कि वो एक बड़ा सा टारगेट पहली पारी में ही खड़ा कर दे। 

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 13वें सीजन के शेड्यूल का हुआ ऐलान, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा पहला मुकाबला

आपको बता दें, टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है। 1997 में श्रीलंका ने भारत के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 952/6 रन बनाए थे जो की एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम एक पारी में सबसे कम रन बनाने वाली टॉप 3 टीमों के बारे में जानेंगे। 

3. दक्षिण अफ्रीका 

जिम्मी सिंक्लेयर 

टेस्ट इतिहास में एक पारी में सबसे कम रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है। अफ्रीकी टीम ने जून 1924 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली पारी में मात्र 30 रन बनाए थे। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 30 रनों पर सिमट गई। 

पहली पारी में इंग्लैंड को 408 रनों की बढ़त हासिल हुई, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन खेलने का न्यौता दिया। लेकिन दूसरी पारी में भी पूरी अफ्रीकी टीम 390 रन बना पाई। जिसके चलते इंग्लैंड ने इस मैच को एक पारी व 18 रनों से जीत लिया। 

Advertisement
Ad
1 / 2 Next
Published 17 Feb 2020, 12:00 IST