×

Cricket Records: क्रिकेट इतिहास के 3 ऐसे मैच जब फॉलोऑन खेलने वाली टीम ने हासिल की जीत

भारतीय टीम भी ये कारनामा एक बार कर चुकी है

Neeraj
ANALYST
Modified 21 Dec 2019, 00:46 IST

वीवीएस लक्ष्मण
Advertisement
Ad

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में से टेस्ट फॉर्मेट को सबसे ज्यादा रोमांचक और दिलचस्प माना जाता है। इसमें हर टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने का दो-दो बार मौका मिलता है। लेकिन कभी-कभी एक टीम सिर्फ एक बार ही बल्लेबाजी करती है। ऐसा तब होता है, जब पहली टीम बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बना ले और विरोधी टीम सस्ते में निपट जाए। ऐसे में विरोधी टीम को फिर से बल्लेबाजी करते हुए बची हुई लीड को पूरा करके सामने वाली टीम को एक टारगेट देना होता है।

इस प्रक्रिया को क्रिकेट की भाषा में फॉलोऑन खेलना कहा जाता है। हाल में ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया था। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में भी लीड को पूरा नहीं कर सकी और वो एक पारी और 137 रनों से मुकाबला हार गई।

यह भी पढ़ें:भरत अरुण ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देने का कारण बताया

टेस्ट में फॉलोऑन खेलते हुए जीत हासिल करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता है। लेकिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे मुकाबले हुए हैं, जिसमें फॉलोऑन खेलने वाली टीम विजेता बनी है। आज हम आपको ऐसे ही तीन मुकाबलों के बारे में बताने वाले हैं। 

1. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (14 दिसंबर, 1894)

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया

फॉलोऑन खेलते हुए पहली बार जीत दर्ज करने वाली टीम इंग्लैंड है। इंग्लैंड ने 1894 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉलोऑन खेलने के बाद 10 रनों से मैच जीता था। 7 दिनों वाले इस टेस्ट मुकाबले में ऑस्टेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 586 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में जॉर्ज गिफेन ने 161 और सिडनी एडवर्ड ग्रेगरी ने 201 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में 325 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को इस तरह से 261 रनों की बढ़त मिली।

इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलते हुए अल्बर्ट वार्ड (117) के शतक की बदौलत 437 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया को इस मुकाबले को जीतने के लिए 177 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन पूरी टीम दूसरी पारी में 166 रनों पर ऑलआउट हो गई, और इंग्लैंड ने इस मुकाबले को 10 रनों से जीत लिया। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 3
Published 15 Oct 2019, 14:29 IST