क्रिकेट
Ad

England vs India, 4th Test: पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

इंग्लैंड की टीम 246 रन बनाकर ऑल आउट

रोज बाउल साउथैम्पटन में आज से इंग्लैंड और भारत के बीच चौथा टेस्ट शुरू हुआ और पहले दिन मेजबान टीम 246 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, वहीं सैम करन ने इंग्लैंड के लिए 78 रनों की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली। पहले दिन स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 19/0 था।

आइये नज़र डालते हैं पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर:
Ad

# विराट कोहली ने आख़िरकार 38 टेस्ट के बाद पिछले टेस्ट वाली एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। इस मामले में रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ (43) के नाम दर्ज़ है।

# इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट 2014 के 45 टेस्ट के बाद पहली बार भारत ने लगातार दो मैचों में एक ही टीम खिलाई।

# इशांत शर्मा ने 86वें टेस्ट में 250 विकेट पूरे किये और ऐसा करने वाले भारत के सिर्फ सातवें गेंदबाज बने। इसके अलावा कपिल देव (434) और ज़हीर खान (311) के बाद इशांत शर्मा 250 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज़ गेंदबाज बने।
Ad


# एक ही टेस्ट सीरीज में भारत के पांच गेंदबाजों ने 10 या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पहली बार बनाया। इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने यह रिकॉर्ड बनाया।

# एलिस्टेयर कुक का भारत के खिलाफ यह 29वां टेस्ट है। भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में कुक ने रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड बराबर किया। इंग्लैंड के लिए जॉफ्री बॉयकॉट ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 29 टेस्ट खेले हैं और इस मामले में भी कुक ने रिकॉर्ड की बराबरी की।

# सैम करन ने 78 रनों की पारी खेली। यह टेस्ट क्रिकेट और इस सीरीज में उनका दूसरा अर्धशतक है। साथ ही यह उनका सर्वाधिक स्कोर भी है।

# इंग्लैंड और भारत के बीच यह 121वां टेस्ट है। इंग्लैंड ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 346, वेस्टइंडीज के खिलाफ 154, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 149 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 टेस्ट खेले हैं।
Ad