×

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की रनों के मामले में 4 सबसे बड़ी जीत

इन मैचों में भारतीय टीम ने काफी बड़े अंतर से जीत हासिल की थी

akhilesh.tiwari19
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 23:10 IST

Advertisement
Ad

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप इंग्लैंड में 30 मई से शुरु होगा। जैसे-जैसे क्रिकेट के इस महाकुंभ का समय करीब आ रहा है, वैसे-वैसे क्रिकेट फैन्स की बेचैनी भी बढ़ रही है। हालांकि इस बार के विश्वकप खिताब का प्रबल दावेदार मेजबान इंग्लैंड और भारत को माना जा रहा है। क्योंकि इंग्लैंड की टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं, जो उसे किसी भी मैच में अच्छी शुरुआत दिलाने के साथ ही मैच विनिंग पारी खेलने में सक्षम हैं। वहीं भारतीय टीम की बात करें, तो कप्तान विराट कोहली की ब्रिगेड में भी कई युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है। हालांकि विराट कोहली को सबसे ज्यादा ताकत पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उप कप्तान रोहित शर्मा से मिलेगी।

इंग्लैंड अभी तक एक भी बार इस खिताब को जीत नहीं सका है, जबकि भारत दो बार विश्वविजेता बन चुका है और इस बार भी इतिहास रचने की कोशिश में होगा। अगर भारत इस बार का विश्व कप खिताब जीतता है, तो वह सबसे ज्यादा बार विश्वकप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर आ जाएगा। हांलाकि इंग्लैंड की सरजमीं पर भारत के लिए राह उतनी आसान नहीं होगी।

भारतीय टीम अभी तक की सबसे मजबूत टीमों में से एक है, जो अपने बल्लेबाजों के दम पर कभी भी उलटफेर करने में सक्षम है। इसके कई उदाहरण हमें पहले भी दिखे हैं। आज हम आपको विश्व कप इतिहास में रनों के मामले में भारत की 4 सबसे बड़ी जीत के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए कौन से थे वो चार मैच-

#4 भारत बनाम श्रीलंका, 1999

सबसे ज्यादा रनों से जीत के लिहाज से यह मैच चौथे नंबर पर आता है। जो कि 1999 के विश्वकप के दौरान भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। यह टूर्नामेंट का 21वां मैच था और इस मैच में बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली की बेहतरीन 183 रनों की पारी देखने को मिली थी। टॉन्टन में खेले गए गए इस मैच मे भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 6 विकेट पर 373 रन बनाए थे। जिसमें सौरव गांगुली ने 183 रनों की पारी खेली और उनके साथ राहुल द्रविड़ ने 145 रनों की पारी खेली थी। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 318 रनों की साझेदारी की थी।

वहीं इसका पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम मात्र 216 रनों के स्कोर पर ही आलआउट हो गई और भारत ने 157 रनों के विशाल अंतर से विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी। इस मैच में सौरव गांगुली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 4
Published 22 May 2019, 19:18 IST