×

Hindi Cricket News: दिनभर की बड़ी खबरें- 24 नवंबर 2019

पढ़िए दिन भर की प्रमुख खबरें

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Modified 21 Dec 2019, 01:08 IST

भारतीय टीम की कोलकाता डे-नाईट टेस्ट में बेहतरीन जीत (Photo: BCCI)

डे-नाईट टेस्ट: भारत ने बांग्लादेश को एक पारी और 46 रन से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा

भारत ने बांग्लादेश को कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाईट टेस्ट में एक पारी और 46 रनों के बड़े अंतर से हराया और दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्ज़ा कर लिया। चौथे दिन बांग्लादेश की दूसरी पारी 195 रनों पर सिमट गई और भारत ने एकतरफा जीत हासिल की। बांग्लादेश ने पहले पारी में सिर्फ 106 रन बनाये थे, जिसके जवाब में भारत ने 347/9 का स्कोर बनाया और 241 रनों की बढ़त हासिल की थी। इशांत शर्मा को मैच में 9 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। साथ ही उन्हें सीरीज में 12 विकेट के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया।

Advertisement
Ad

भारतीय टीम की जबरदस्त जीत के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं


ऐतिहासिक डे-नाईट टेस्ट में बने सभी प्रमुख आँकड़ों पर एक नज़र

विराट कोहली की कप्तानी में भारत की पारी के अंतर से 11वीं जीत। साथ ही पारी के अंतर से भारत की लगातार चौथी जीत और यह एक विश्व रिकॉर्ड है।

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर सिर्फ 86 पारी में 5000 टेस्ट रन पूरे किये और इस मामले में उन्होंने रिकी पोंटिंग (97 पारी) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। अभी तक सिर्फ 6 कप्तान ही टेस्ट में 5000 से ज्यादा रन बना पाए हैं और इस मामले में ग्रीम स्मिथ (8659 रन) सबसे आगे हैं।

चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में जल्दी बल्लेबाजी के लिए बुलाने का कारण बताया

पुजारा ने कहा कि हमें चार विकेट जल्दी मिले। मैदान पर ओस भी नहीं थी। गेंद काफी स्विंग हो रही थी। यही वजह रही कि दूसरे दिन चाय से पहले हमने पारी घोषित करने का निर्णय लिया। 

AUS vs PAK: पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को एक पारी और 5 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में पाकिस्तान को एक पारी और 5 रन से हरा दिया। पाकिस्तान ने पहली पारी में 240 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 580 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। खेल के चौथे दिन दूसरी पारी में पाकिस्तानी टीम 335 रन बनाकर आउट हो गई। 185 रनों की जबरदस्त पारी खेलने वाले मार्नस लैबुशेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

NZ vs ENG, पहला टेस्ट: बीजे वाटलिंग ने जड़ा दोहरा शतक, इंग्लैंड पर पारी से हार का खतरा

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड पारी से हार टालने के लिए संघर्ष करती हुई नजर आई। उन्होंने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 55 रन बना लिए थे। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 615/9 का स्कोर बनाया और 262 रनों की बढ़त हासिल की।  

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के साथ डे-नाईट टेस्ट मैच खेलने के टिम पेन के सवाल का दिया जवाब

विराट कोहली ने कहा कि इसके लिए एक बेहतर प्लानिंग होनी चाहिए। पिंक बॉल टेस्ट से पहले प्रैक्टिस मैच होना चाहिए और खिलाड़ियों को तैयारी का पूरा मौका मिलना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो हम डे-नाईट टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार हैं। कोहली ने बांग्लादेश का उदाहरण देते हुए कहा कि हम अपनी घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे थे लेकिन वो विदेशी सरजमीं पर खेल रहे थे और इसी वजह से उन्हें भी एक प्रैक्टिस मैच की कमी खली होगी।

अम्बाती रायडू के आरोपों पर मोहम्मद अजहरुद्दीन ने दिया जवाब

पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन ने कहा कि रायडू एक निराश खिलाड़ी हैं और वर्ल्ड कप से पहले टीम चुने जाने के समय भी उन्होंने थ्रीडी ग्लास के चश्मे वाला बयान दिया था।

Syed Mushtaq Ali Trophy: सुपर लीग स्टेज के तीसरे दिन खेले गए सभी मैचों का राउंड अप

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सुपर लीग स्टेज के तीसरे दिन 4 मुकाबले खेले गए। केएल राहुल की धुआंधार पारी की बदौलत कर्नाटक ने जीत हासिल की, वहीं मुंबई की जीत में पृथ्वी शॉ ने एक शानदार पारी खेली। केदार जाधव ने भी महाराष्ट्र की जीत में बढ़िया पारी खेली। दिल्ली के खिलाफ हरियाणा की जीत में युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए।  

Advertisement
Ad

T10 लीग 2019: मराठा अरेबियंस और डेक्कन ग्लेडिएटर्स ने बनाई फाइनल में जगह, युवराज सिंह हुए फ्लॉप

अबू धाबी में चल रहे टी10 लीग 2019 में 23 नवंबर को प्लेऑफ के सभी मुकाबले खेले गए। पहले क्वालीफायर में मराठा अरेबियंस ने कलंदर्स को 7 रनों से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई। एलिमिनेटर मुकाबले में डेक्कन ग्लेडिएटर्स ने बांग्ला टाइगर्स को 5 विकेट से शिकस्त दी। इसके बाद दूसरे क्वालीफायर में डेक्कन ग्लेडिएटर्स ने कलंदर्स को 12 रनों से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई। 


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 24 Nov 2019, 22:10 IST