×
Advertisement
Ad

Cricket Special: भारत की ऑलटाइम वनडे इलेवन पर नजर 

इस टीम में कई बड़े खिलाड़ियों को नहीं मिली है जगह

मयंक मेहता
FEATURED WRITER
Published 19 Jan 2020, 23:16
Advertisement
Ad

भारतीय क्रिकेट टीम

दो बार की वर्ल्ड कप विजेता भारत का प्रदर्शन इस प्रारूप में हमेशा ही शानदार रहा। भारत ने सबसे पहले 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और फिर 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दो बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया। इसके अलावा भारतीय टीम ने 2003 में हुए वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर भी तय किया।

वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई बड़े रिकॉर्ड हैं, जोकि भारतीय खिलाड़ियों के नाम ही हैं। इसके अलावा भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने भी वनडे में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और मौजूदा समय में उनसे बड़ा बल्लेबाज विश्व में कोई भी नहीं है।

यह भी पढ़ें: वनडे में अलग-अलग पोजीशन पर बैटिंग करते हुए बल्लेबाजों का सर्वाधिक स्कोर

Advertisement
Ad

हम नजर डालेंगे भारत की ऑलटाइम वनडे इलेवन पर:

सलामी बल्लेबाज: सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

वनडे की सर्वश्रेष्ठ वर्ल्ड इलेवन बनाई जाती है, तो निश्चित ही सचिन तेंदुलकर का नाम उसमें भी शामिल रहेगा। सचिन ने अपने वनडे करियर में 463 मुकाबलों में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए। इसमें 49 शतक और 96 अर्धशतक शामिल हैं। तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा रन और शतक लगाने का रिकॉर्ड भी हैं। इसके अलावा वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 200 रन है।

सौरव गांगुली अपनी कप्तानी में भारत को 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक लेकर गए। वनडे में गांगुली के आंकड़े बेहतरीन रहे। गांगुली ने 311 वनडे में 11,363 रन बनाए, जिसमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं। गांगुली का सर्वाधिक स्कोर 183 रन है।

वनडे में सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी सिर्फ भारत के लिए ही नहीं बल्कि विश्व की सर्वश्रेष्ठ जोड़ियों में से एक रही है। दोनों ने एक साथ 196 पारियों में साथ में बल्लेबाजी की है, जिसमें 8227 रन बनाए हैं। इसमें 26 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारी शामिल हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5
Advertisement
Ad
Add a Comment