रविन्द्र जडेजा विकेट लेने के बाद

IND vs SA, पहला टेस्ट, दूसरा दिन: भारत के बड़े स्कोर के बाद दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में लगे 3 शुरुआती झटके

  • अश्विन और जडेजा ने शानदार गेंदबाजी की
सावन गुप्ता
SENIOR ANALYST
Modified 03 Oct 2019, 17:26 IST

विशाखापट्टनम टेस्ट में पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 39/3 का स्कोर बनाया। डीन एल्गर 27 और टेम्बा बवुमा 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत से अभी 463 रन पीछे है। भारत ने सात विकेट पर 502 रन बनाकर पहली पारी घोषित की।

पहला सत्र

Advertisement
Ad

कल के स्कोर 202 से आगे खेलते हुए आज भी दोनों भारतीय बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। दोनों ही खिलाड़ी आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे, जिसकी वजह से 4 से ज्यादा की रन रेट से रन बन रहे थे। इसी बीच मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक भी लगाया। वहीं रोहित शर्मा ने भी अपने 150 रन पूरे किए। हालांकि रोहित दोहरे शतक से चूक गए और 176 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर स्टंप हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 23 चौके और 6 छक्के लगाए। रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए 317 रनों की मैराथन साझेदारी हुई।

दूसरा सत्र

लंच के तुरंत बाद ही भारतीय टीम को दूसरा झटका लग गया। दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 6 रन बनाकर फिलेंडर की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान कोहली और मयंक अग्रवाल ने तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। जब लगा कि ये जोड़ी जम चुकी है, तभी कप्तान कोहली 20 रन बनाकर मुथुस्वामी की गेंद पर आउट हो गए। मुथुस्वामी का टेस्ट क्रिकेट में ये पहला विकेट है। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। ये उनके टेस्ट करियर का पहला शतक है और उसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील किया। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे तेजी से रन बनाने के चक्कर में 15 रन बनाकर आउट हो गए। टीम को पांचवा झटका मयंक अग्रवाल के रुप में लगा जो 215 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 23 चौके और 6 छक्के लगाए।

तीसरा सत्र

चाय के बाद भारत ने तकरीबन एक घंटे के लिए बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने 52 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाए। रविन्द्र जडेजा ने नाबाद तीस रन की पारी खेली। टीम का स्कोर 500 रन पार करते ही कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। मेहमान टीम की तरफ से पहली पारी में केशव महाराज ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा 189 रन भी दिए। पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए आई मेहमान टीम को अश्विन ने मार्करम (5) को बोल्ड कर पहला झटका दिया, इस समय कुल स्कोर 14 रन था। इसके बाद डी ब्रुइन भी अश्विन की गेंद पर साहा के हाथों लपके गए, इस समय कुल स्कोर 31/2 हो गया, अन्य विकेट बचाने के लिए डेन पीट को नाइट वॉचमैन के रूप में भेजा गया लेकिन जडेजा ने उन्हें बिना खाता खोले बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। स्कोर 34/3 होने के बाद टेम्बा बवुमा को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। एल्गर और बवुमा ने अन्य कोई विकेट नहीं गिरने दिया।

संक्षिप्त स्कोर

भारत पहली पारी: 502/7 घोषित (मयंक 215, महाराज 189/3)

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी: 39/3 (एल्गर 27* अश्विन 9/2)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Published 03 Oct 2019, 17:25 IST
 
See more comments
 
 
×