×

भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाड़ी जो मुख्य सीरीज में भी शामिल हैं

पढ़िए कौन से खिलाड़ी हैं लिस्ट में शामिल

Ankit Pasbola
ANALYST
Modified 21 Dec 2019, 00:30 IST

Play 5 Batsman

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से होनी है, जिसके लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है। सलामी बल्लेबाज के. एल. राहुल को उनकी लचर फॉर्म का खामियाजा टीम से बाहर होकर भुगतना पड़ा है। रोहित शर्मा का चयन बतौर सलामी बल्लेबाज किया गया है, जो मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। युवा शुभमन गिल को पहली बार टेस्ट टीम में बैकअप ओपनर के रूप में जगह मिली है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज का आप भी हिस्सा बन सकते हैं। आप मैच देखने के साथ-साथ Ballebaazi.com और ऐप पर खेल भी सकते हैं।

Advertisement
Ad

निम्नलिखित कोड का उपयोग कर बोनस प्राप्त करें –

INDSAF: ₹ 100 - ₹100000 की जमा राशि पर 30% बोनस प्राप्त करें

FIFTY: 11000 के जमा राशि पर 50% बोनस प्राप्त करें

SIXTY: 22000 की जमा राशि पर 60% बोनस प्राप्त करें

SEVENTY: 33000 की जमा राशि पर 70% बोनस प्राप्त करें

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल चर्चा में तब आये जब उन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2018 में 104.50 की शानदार औसत से 418 रन बनाये थे। इसके बाद उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल में अपने साथ शामिल कर लिया। शुभमन गिल ने इंडिया ए की ओर से लगातार रन बनाये हैं। दूसरी तरफ टी20 सीरीज में खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी जैसे युवा गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के सामने अपनी चुनौती पेश करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के सहायक कोच लांस क्लूसनर ने कहा, "हम भारतीय गेंदबाजों के अनुभवहीन होने का फायदा उठायेंगे। दक्षिण अफ्रीका की टीम से प्रत्येक खिलाड़ियों को भारत में खेलने का अनुभव है। कुछ खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका ए टीम से चुना गया है, जो एक अच्छा फैसला है।"

अगर दक्षिण अफ्रीका की टीम की बात करें तो एबी डीविलियर्स, जेपी डुमिनी और हाशिम अमला के संन्यास लेने के कारण टीम में नये खिलाड़ियों को मौके मिल रहे हैं। इस बार एनरिक नॉर्टजे, टेम्बा बवुमा, जॉर्ज लिंडे और ब्योर्न फोर्टुइन के रूप में चार नये खिलाड़ियों को वनडे और टेस्ट टीम में मौका मिला है।

Advertisement
Ad

दायें हाथ के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप की योजनाओं में शामिल थे लेकिन चोट के कारण पहले ही टीम से बाहर हो गये थे। चोट के कारण वह अपना पहला आईपीएल भी नहीं खेल पाये थे। प्रोटियाज गेंदबाज नॉर्टजे को कोलकाता ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपयों में खरीदा था। उन्हें इस बार टेस्ट और टी20 दोनों टीमों में चुना गया है।

टेम्बा बवुमा हाल ही में भारत ए के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ए की टीम की अगुवाई कर रहे थे। उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए प्रोटियाज टीम का उपकप्तान बनाया गया है। इसके अलावा उन्हें टी20 टीम में भी चुना गया है। CSA टी20 चैलेंज में उन्होंने हाईवेल्ड लायंस की तरफ से 9 मैचों में 326 रन बनाये थे, जिसमें फाइनल में लगाया हुआ शतक भी शामिल है।

ब्योर्न फोर्टुइन को इस बार दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम में शामिल किया गया है। वह एक हरफनमौला खिलाड़ी हैं, उन्होंने अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू साल 2013 में किया था। उनके नाम सौ से भी ज्यादा प्रथम श्रेणी विकेट हैं। फोर्टूइन निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं।

जॉर्ज लिंडे को पहली बार दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम में चुना गया है। उन्होंने 20 साल की उम्र में वेस्टर्न प्रोविन्स की ओर से अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था। बायें हाथ के हरफनमौला खिलाड़ी लिंडे ने भारत ए के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने एक पारी में 25 गेंदों में 52 रन बनाये थे। 75 टी20 मैचों में 611 रन बनाने के साथ उन्होंने 77 विकेट भी हासिल किये हैं।

Advertisement
Ad

तो आपकी Ballebaazi 11 में इनमें से कौन शामिल होगा?

लांस क्लूजनर ने कहा," हमारी टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों को भारत में खेलने का अनुभव है। कुछ खिलाड़ी 'ए' टीम से आये हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीमें भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में पिछले 20 सालों से आ रही है।"

दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट टीम: फाफ डू प्लेसी (कप्तान), टेम्बा बवुमा, थ्यूनिस डी ब्रुइन, क़्विंटन डी कॉक, डीन एल्गर, जुबैर हम्जा, केशव महराज, एडेन मार्कराम, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगीडी, एनरिक नॉर्टज़े , वर्नन फिलैंडर, डेन पीट, कगिसो रबाडा, हेनरिक क्लासेन।

भारतीय टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप- कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी एवं जसप्रीत बुमराह।

Advertisement
Ad

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं





Advertisement
Ad
Published 17 Sep 2019, 23:50 IST