रोहित शर्मा का बेहतरीन शतक (Photo: BCCI)

IND vs SA, तीसरा टेस्ट: रोहित शर्मा का बेहतरीन शतक, अजिंक्य रहाणे की भी शानदार पारी, पहले दिन भारत का स्कोर - 224/3 

  • भारत की तरफ से शाहबाज़ नदीम का टेस्ट डेब्यू, दक्षिण अफ्रीका की टीम में 5 बदलाव
निशांत द्रविड़
EXPERT COLUMNIST
Timeless

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में आज से सीरीज का तीसरा टेस्ट शुरू हुआ और पहले दिन मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही, लेकिन उसके बाद रोहित शर्मा (117*) ने बेहतरीन शतक लगाकर टीम की वापसी करवाई और स्टंप्स तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन बना लिए थे। रोहित के अलावा अजिंक्य रहाणे (83*) ने भी शानदार पारी खेली और अपने शतक के करीब हैं। हालाँकि पहले दिन खराब रोशनी के कारण 58 ओवरों का ही खेल हो पाया।

विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और शाहबाज़ नदीम (296वें भारतीय टेस्ट खिलाड़ी) ने अपना डेब्यू किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम में भी पांच बदलाव हुए और एडेन मार्कराम, थ्यूनिस डी ब्रुइन, वर्नन फिलैंडर, केशव महाराज और सेनुरन मुथुसामी की जगह ज़ुबैर हमजा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट और लुंगी एनगीडी को शामिल किया गया।

Advertisement
Ad

भारतीय टीम की शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रही और पांचवें ओवर में ही 12 के स्कोर पर मयंक अग्रवाल (10) आउट हो गए। इसके बाद नौवें ओवर में 16 के स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा खाता खोले बिना आउट हो गए। दोनों को रबाडा ने पवेलियन भेजा। विराट कोहली ने शुरुआत अच्छी की लेकिन 16वें ओवर में एनरिक नॉर्टजे की गेंद पर 39 के स्कोर पर वह भी 12 रन बनाकर आउट हो गए और भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लगा। हालाँकि इसके बाद रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने टीम को लंच तक और कोई झटका नहीं लगने दिया।

लंच के बाद रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को निराश कर दिया। रोहित ने सीरीज का तीसरा और कुल मिलाकर छठा टेस्ट शतक लगाया एवं रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 166 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभा ली थी। रहाणे ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और दूसरे सत्र में उन्होंने काफी तेज़ बल्लेबाजी की। दूसरे सत्र में भारतीय टीम ने 29 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 134 रन बनाये।

चाय के बाद खराब रोशनी के कारण सिर्फ 6 ओवरों का खेल ही हो सका और भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाये। स्टंप्स के समय रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे नाबाद थे एवं दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 185 रनों की अविजित साझेदारी हो चुकी थी।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत: 224/3 (रोहित शर्मा 117*, अजिंक्य रहाणे 83*, कगिसो रबाडा 2/54)

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 19 Oct 2019, 15:58 IST
 
See more comments
 
 
×