×

IND vs SA, तीसरा टेस्ट: भारतीय टीम रांची में जीत से सिर्फ दो विकेट दूर, तीसरे दिन के बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में 132/8

भारत-दक्षिण अफ्रीका रांची टेस्ट के तीसरे दिन की रिपोर्ट

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Timeless

भारत-दक्षिण अफ्रीका रांची टेस्ट तीसरा दिन (Photo: BCCI)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम की जीत लगभग पक्की हो गई है। भारत के 497/9 के जवाब में मेहमान टीम पहली पारी में सिर्फ 162 रनों पर सिमट गई है और मेजबान टीम को 335 रनों जबरदस्त बढ़त हासिल हुई। लगातार दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन करना पड़ा लेकिन एक बार फिर उनकी शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे दिन स्टंप्स के समय उनका स्कोर 46 ओवर में 132/8 था। दक्षिण अफ्रीका फिलहाल भारत से 203 रन पीछे है।

Advertisement
Ad

दूसरे दिन के स्कोर 9/2 से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका कप्तान फाफ डू प्लेसी के रूप में लगा और वह सिर्फ 1 रन बनाकर 16 के स्कोर पर आउट हो गए। हालाँकि इसके बाद ज़ुबैर हमज़ा ने टेम्बा बवुमा के साथ मिलकर टीम को संभाला और चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को 100 के पार पहुंचाया। ज़ुबैर हमज़ा ने 62 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन 28वें ओवर में 107 के स्कोर पर रविंद्र जडेजा ने उन्हें आउट करके दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका दिया।

अगले ही ओवर में शाहबाज़ नदीम ने टेम्बा बवुमा (32) को भी 107 के ही स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने 32वें ओवर में 119 के स्कोर पर हेनरिक क्लासेन (4) को भी चलता किया। लंच तक जॉर्ज लिंडे और डेन पीट ने टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया और 36 ओवर में स्कोर 129/6 था। तीसरे दिन पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 31 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 120 रन बनाये।

लंच के तुरंत बाद डेन पीट (4) को 129 के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने आउट किया और उसके बाद 130 के स्कोर पर कगिसो रबाडा (0) भी रन आउट हो गए। जॉर्ज लिंडे ने 37 रनों की बढ़िया पारी खेली, लेकिन 56वें ओवर में 162 के स्कोर पर उन्हें उमेश यादव ने आउट करके दक्षिण अफ्रीका को नौवां झटका दिया। इसके बाद अगले ही ओवर में शहबाज़ नदीम ने एनरिक नॉर्टजे (4) को आउट करके मेहमानों की पारी समाप्त की। भारत की तरफ से उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा एवं शाहबाज़ नदीम ने दो-दो विकेट लिए।

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और उमेश यादव ने दूसरे ही ओवर में 5 के स्कोर पर क्विंटन डी कॉक (5) को चलता किया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी करते हुए ज़ुबैर हमज़ा (0), फाफ डू प्लेसी (4) और टेम्बा बवुमा (0) को पवेलियन भेजा एवं मेहमान टीम का स्कोर 22/4 हो गया था। दूसरे सत्र की समाप्ति तक दक्षिण अफ्रीका ने 9.3 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 26 रन बना लिए थे। डीन एल्गर 16 और हेनरिक क्लासेन खाता खोले बिना नाबाद थे।

चाय से ठीक पहले डीन एल्गर को उमेश यादव की एक जबरदस्त बाउंसर हेलमेट में लगी थी और इसी वजह से वह आगे बल्लेबाजी करने नहीं आ पाए। उनकी जगह थ्यूनिस डी ब्रुइन को 'कन्कशन सबस्टीट्यूट' के तौर पर टीम में शामिल किया गया। चाय के बाद 17वें ओवर में हेनरिक क्लासेन (5) को 36 के स्कोर पर उमेश यादव ने आउट किया।

जॉर्ज लिंडे ने 27 और डेन पीट ने 23 रनों का योगदान दिया, लेकिन 67 के स्कोर पर लिंडे रन आउट हुए और फिर 98 के स्कोर पर डेन पीट आउट हुए। 43वें ओवर में 121 के स्कोर पर कगिसो रबाडा (12) भी आउट हो गए। हालाँकि खराब रोशनी के कारण भारतीय टीम तीसरे दिन जीत नहीं हासिल कर पाई और उन्हें इसके लिए चौथे दिन का इंतज़ार करना होगा। स्टंप्स के समय थ्यूनिस डी ब्रुइन 30 और एनरिक नॉर्टजे 5 रन बनाकर नाबाद थे। तीसरे दिन आखिरी सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 36.3 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 96 रन बनाये।

भारत की तरफ से अभी तक मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो और रविंद्र जडेजा एवं रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया है।


संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

Advertisement
Ad

भारत: 497/9

दक्षिण अफ्रीका: 162 एवं 132/8


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 21 Oct 2019, 17:29 IST