×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now
Advertisement
Ad

आईपीएल 2019: 5 टीमें जो विदेशी सरज़मीं पर खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होंगी 

अगर आईपीएल विदेशी सरज़मी पर खेला जाता है तो यह पाँच टीमें ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार होंगी

आशीष कुमार
ANALYST
Timeless
Advertisement
Ad

आईपीएल 2019 की नीलामी 18 दिसंबर को संपन्न हुई और सभी फ्रेंचाइज़ियों ने अपनी आदर्श टीम चुन ली है। इस नीलामी में हमें काफी कुछ अप्रत्याशित देखने को मिला। जहां कई दिग्गज खिलाड़ी अनसोल्ड रहे वहीं युवा और अनुभवहीन खिलाड़ी करोड़ों की कीमत पर बिके।  

बहरहाल, टीम के चयन के बाद अब यह खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा कि उनकी टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं।  

2009 और 2014 के बाद यह तीसरी बार होगा जब शयद आईपीएल का आयोजन विदेशी सरज़मीं पर होगा और विदेशों में परिस्थितियां घरेलू परिस्थितियों से बिल्कुल अलग होंगी। राजस्थान और चेन्नई ने 2008 में फाइनल तक का सफ़र तय किया था, लेकिन वह आईपीएल 2009 (जो कि दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था) में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। इसका सबसे बड़ा कारण था उनकी कमज़ोर गेंदबाज़ी। 

Advertisement
Ad

ऐसे में आगामी आईपीएल में जिन टीमों के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण होगा, वही टीम इसमें अच्छा कर पायेगी। तो आइये एक नज़र डालते हैं उन पांच टीमों पर जिनके विदेशी सरज़मीं पर अगला आईपीएल सीज़न जीतने की प्रबल संभावना है:

#5. कोलकाता नाइट राइडर्स

केकेआर टीम हमेशा से आईपीएल में एक सरप्राइज़ पैकेज रही है। इस टूर्नामेंट के पहले तीन सीज़न में संघर्ष करने के बाद, केकेआर ने 2012 और 2014 में दो बार ट्रॉफी जीतकर अपना लोहा मनवाया। उसके बाद से उन्होंने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया है और वे आईपीएल में आमतौर पर शीर्ष चार में लगभग हमेशा शामिल रहे हैं।

Advertisement
Ad

हाल ही में हुई आईपीएल नीलामी में केकेआर की रणनीति स्पष्ट थी, उन्होंने सिर्फ 8 खिलाड़ी खरीदे हैं, जिनमें से कार्लोस ब्रैथवेट मुख्य है। वैसे उनके पास पहले से बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उनके पास शीर्ष क्रम में रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं। मध्य क्रम में कप्तान दिनेश कार्तिक, नितीश राणा और शुबमन गिल जैसे बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं। सुनील नारेन, कार्लोस ब्रैथवेट और आंद्रे रसेल के रूप में उनके पास तीन आलराउंडर हैं जो बल्ले के साथ साथ गेंद से भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।  

लेकिन विदेशी परिस्थितियों में केकेआर के लिए ट्रम्प कार्ड होंगे- चाइनामैन कुलदीप यादव। इसके अलावा नाइट राइडर्स के पास लोकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे तेज़ गेंदबाज हैं जो लगातार 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

बैकअप के रूप में उनके पास जो डेनली, एनरिक नार्जे और हैरी गरनी जैसे गेंदबाज़ भी हैं जो विदेशी परिस्थितियों में और भी घातक हो सकते हैं। कुल मिलकर केकेआर आगामी आईपीएल में एक बेहतरीन टीम के साथ उतर रही है और निश्चित रूप से वह ख़िताब की प्रबल दावेदार होगी।

1 / 5
Advertisement
Ad
आईपीएल 2019: 3 टीमें में जो इस साल चैंपियन बनने की प्रबल दावेदार हैं
Advertisement
Ad
IPL 2020: 5 खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमें कभी भी रिलीज नहीं करेंगी
आईपीएल 2019: सभी 8 टीमों के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ियों पर एक नजर
Advertisement
Ad
आईपीएल इतिहास की 3 सबसे सफल टीमों पर एक नजर
आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के ऊपर चेन्नई सुपर किंग्स की 3 यादगार जीत
Advertisement
Ad
आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस की तेज गेंदबाजी के 4 स्तम्भ जिन पर होंगी सभी की निगाहें
IPL इतिहास की अब तक की 5 सर्वश्रेष्ठ टीम
Advertisement
Ad
आईपीएल 2019: 34 वर्ष से ऊपर के खिलाड़ियों को मिलकर बनाई गई सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI  
5 कैरेबियाई खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल की प्रसिद्धि में अहम भूमिका निभाई है
Advertisement
Ad
आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जिनके लिए ये सीज़न हो सकता है आख़िरी
Add a Comment