×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now
Advertisement
Ad

आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को रोमांचक फाइनल में एक रन से हराया, रिकॉर्ड चौथी बार खिताब पर किया कब्ज़ा 

जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी और आखिरी गेंद पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने गंवाया मैच, शेन वॉटसन की शानदार पारी बेकार

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Timeless
Advertisement
Ad

हैदराबाद में खेले गए आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार खिताब पर कब्ज़ा कर लिया। मुंबई इंडियंस ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाये, जिसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स 20 ओवर में 148/7 का स्कोर ही बना सकी। जसप्रीत बुमराह (2/14) को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और टीम में जयंत यादव की जगह मिचेल मैक्लेनघन को शामिल किया गया। चेन्नई सुपरकिंग्स ने दूसरे क्वालीफ़ायर की टीम में कोई बदलाव नहीं किया। मुंबई इंडियंस को क्विंटन डी कॉक (17 गेंद 29) ने तेज़ शुरुआत देने की कोशिश की, लेकिन पांचवें ओवर में 45 के स्कोर पर उनके आउट होने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने जबरदस्त वापसी की।

छठे ओवर में 45 के स्कोर पर ही मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (15) भी आउट हो गए। इसके बाद 12वें ओवर में 82 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव (15), 13वें ओवर में 89 के स्कोर पर क्रुणाल पांड्या (7) और 15वें ओवर में टीम को 100 के पार पहुंचाने के बाद उसी ओवर में 101 के स्कोर पर इशान किशन (23) भी आउट हो गए। 15 ओवर के बाद स्कोर 102/5 था।

19वें ओवर में 140 के स्कोर पर हार्दिक पांड्या (16) के आउट होने से मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका लगा और उसी ओवर में दीपक चाहर ने राहुल चाहर (0) को भी आउट किया। किरोन पोलार्ड ने 25 गेंदों में 41 रनों की पारी खेलकर टीम को 150 के पास पहुँचाने में सबसे बड़ा योगदान दिया। आखिरी ओवर में मिचेल मैक्लेनेघन खाता खोले बिना रन आउट हुए। हालाँकि मुंबई इंडियंस ने आखिरी 5 ओवर में सिर्फ 47 रन बनाये।

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से दीपक चाहर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। उनके अलावा इमरान ताहिर ने दो और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए। 

Advertisement
Ad

150 के लक्ष्य के जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स को फाफ डू प्लेसी (26) ने तेज़ शुरुआत देने की कोशिश की, लेकिन चौथे ओवर में 33 के स्कोर पर डू प्लेसी के आउट होने से चेन्नई को पहला झटका लगा। इसके बाद शेन वॉटसन ने सुरेश रैना (8) के साथ 37 रन जोड़े, लेकिन 10वें ओवर में 70 के स्कोर पर रैना और 11वें ओवर में 73 के स्कोर पर अम्बाती रायडू (1) के आउट होने से चेन्नई को दोहरा झटका लगा। 

मुंबई इंडियंस को सबसे बड़ी सफलता 13वें ओवर में मिली, जब 82 के चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (2) रन आउट हो गए और मैच रोमांचक हो गया। 15 ओवर के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स का स्कोर 88/4 था और आखिरी 5 ओवर में जीत के लिए 62 रनों की जरूरत थी। 16वें ओवर में शेन वॉटसन ने 44 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और उस ओवर में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 20 रन बनाकर मैच को अपनी तरफ मोड़ने की कोशिश की। 

क्रुणाल पांड्या के 18वें ओवर में शेन वॉटसन ने तीन छक्के लगाए और मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका दिया। हालाँकि 19वें ओवर में बुमराह ने ड्वेन ब्रावो (15) को आउट करके चेन्नई को पांचवां झटका दिया और उस ओवर में 9 रन बने। आखिरी ओवर में चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत के लिए 9 रनों की जरूरत थी और चौथी गेंद पर शेन वॉटसन के आउट होने से चेन्नई को बड़ा झटका लगा। आखिरी गेंद पर 2 रनों की जरूरत थी और मलिंगा ने शार्दुल ठाकुर (2) को आउट करके मुंबई को एक रन से खिताबी जीत दिला दी। शेन वॉटसन ने 59 गेंदों में 80 रनो की शानदार पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। 

मुंबई इंडियंस की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने दो और क्रुणाल, लसिथ मलिंगा एवं राहुल चाहर ने एक-एक विकेट लिया।

Advertisement
Ad

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

मुंबई इंडियंस: 149/8 (किरोन पोलार्ड 41*, दीपक चाहर 3/26)

चेन्नई सुपरकिंग्स: 148/7 (शेन वॉटसन 80, जसप्रीत बुमराह 2/14)


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
आईपीएल 2019, 44वां मैच: मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 46 रनों से हराया, अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचे
Advertisement
Ad
आईपीएल इतिहास की 3 सबसे सफल टीमों पर एक नजर
आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के ऊपर चेन्नई सुपर किंग्स की 3 यादगार जीत
Advertisement
Ad
आईपीएल 2019: सभी 8 टीमों के 'एक्स-फैक्टर' खिलाड़ियों पर एक नजर
आईपीएल 2019: 3 टीमें में जो इस साल चैंपियन बनने की प्रबल दावेदार हैं
Advertisement
Ad
3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने बिना आईपीएल फाइनल खेले ही खिताब पर कब्जा किया 
आईपीएल 2019: 5 टीमें जो विदेशी सरज़मीं पर खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होंगी 
Advertisement
Ad
IPL इतिहास की अब तक की 5 सर्वश्रेष्ठ टीम
IPL के 5 ऐसे सबसे कम स्कोर जिनको सफलतापूर्वक डिफेंड किया गया
Advertisement
Ad
जसप्रीत बुमराह दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं: सचिन तेंदुलकर
Add a Comment