×
Advertisement
Ad

Hindi Cricket News: अनिल कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब का मुख्य कोच नियुक्त किया गया

पूर्व भारतीय खिलाड़ी के जुड़ने से किंग्स इलेवन पंजाब में एक नई ऊर्जा आएगी

निरंजन
ANALYST
Published Oct 11, 2019
Advertisement
Ad

अनिल कुंबले

आईपीएल के अगले सीजन के लिए अनिल कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उन्हें माइक हेसन की जगह यह जिम्मेदारी दी गई है। माइक हेसन ने अपने दो साल के अनुबंध से पहले ही किंग्स इलेवन के कोच पद की जिम्मेदारी छोड़ दी थी। पूर्व भारतीय कप्तान इस पद के लिए पसंदीदा माने जा रहे थे और अब उन अटकलों पर विराम भी लग गया है।

अनिल कुंबले ने 2016 से लेकर 2017 तक भारतीय टीम के मुख्य कोच की भूमिका निभाई। ख़ास बात यह है कि आईपीएल की किसी भी टीम के साथ यह उनका पहला कार्यकाल होगा। उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कप्तानी की और बाद में मेंटर के तौर पर भी जुड़े। भारतीय टीम का कोच बनने से पहले उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए मेंटर के तौर पर काम किया।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें घरेलू क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन के बाद भी टीम में नहीं चुना गया

भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुंबले के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के कोच के रूप में काम करना चुनौतीपूर्ण जरुर रहेगा। किंग्स इलेवन पंजाब अब तक आईपीएल में एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। पिछले सीजन में उन्होंने छठे स्थान पर अपना अभियान समाप्त किया था। 2018 में उनकी टीम सातवें नम्बर पर रही थी।

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कुंबले का जुड़ना अच्छी बात कही जा सकती है क्योंकि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का लम्बा अनुभव होने के अलावा कोचिंग का भी गहरा ज्ञान है। संघर्ष कर रही इस टीम के लिए यह एक शानदार मौका है। खिलाड़ियों की नीलामी में भी कुंबले की अहम भूमिका रहेगी, देखना होगा कि अब पंजाब की टीम रविचंद्रन अश्विन को कप्तान बनाए रखती है अथवा किसी अन्य खिलाड़ी को इस पद पर नियुक्त किया जाएगा।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Add a Comment