आईपीएल के इतिहास में टॉप 5 सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों द्वारा प्रत्येक रन की लागत

  • पढ़िए कौन से बल्लेबाज हैं इस लिस्ट पर
Sheryansh Jain
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

साल 2008 में अपने उद्घाटन संस्करण के बाद से, इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया भर के नवोदित क्रिकेटरों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और सुर्खियों में छा जाने का सबसे बड़ा मंच रहा है। एक बेहतरीन मनोरंजन मंच के साथ-साथ आईपीएल दुनिया भर के क्रिकेटरों के लिए सबसे ज़्यादा कमाई करने का ज़रिया भी रहा है। 

आईपीएल की सबसे पहली नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 6 करोड़ रूपये के साथ सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी बने थे और साल 2018 में आंकड़ा लगभग तीन गुना हो गया था, जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को 17 करोड़ में रिटेन किया था।

आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज़ों की सूची में सिर्फ भारतीय नाम दीखते हैं, जिसके चलते आईपीएल के इतिहास में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले खिलाड़िओं की सूची में केवल भारतीय बल्लेबाज़ों का नाम आता है। तो आइए अब हम टूर्नामेंट के इतिहास में टॉप 5 सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों द्वारा प्रत्येक रन की लागत पर नज़र डालते हैं।

#5 रॉबिन उथप्पा - 1.75 लाख रूपए / रन

रॉबिन उथप्पा इंडियन प्रीमियर लीग में अपने फ्री-फ्लो स्ट्रोक प्ले के साथ सबसे प्रमुख शख्सियतों में से एक बन गए हैं। वह 2008 के उद्घाटन संस्करण के बाद से इस प्रतियोगिता का हिस्सा रहे हैं। साल 2011 में पुणे वारियर्स द्वारा ख़रीदे जाने से पहले साल 2008 में वह मुंबई इंडियंस और साल 2009 में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल खेले हैं। साल 2014 में उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स ने ख़रीदा था और तब से वह उसी टीम का हिस्सा हैं।

यह बल्लेबाज इस समय टूर्नामेंट के इतिहास में पांचवा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी है। उन्होंने अब तक 165 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 28.67 के औसत और 131.71 के स्ट्राइक रेट से 4129 रन बनाए हैं। टूर्नामेंट से कमाई के मामले में, उथप्पा ने अब तक आईपीएल खेलते हुए 72.27 करोड़ की कुल कमाई की है। 

Advertisement
Ad

इस प्रकार उथप्पा के टूर्नामेंट में प्रत्येक रन की लागत 1.75 लाख रूपए आती है। कर्नाटक के इस बल्लेबाज को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2019 के आईपीएल सीजन के लिए 6.4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 16 Feb 2019, 14:47 IST
 
See more comments
 
 
×