×
Advertisement
Ad

क्रिकेट रिकॉर्ड: आयरलैंड के टिम मुर्टाघ ने बनाया टेस्ट क्रिकेट में अनोखा विश्व रिकॉर्ड

11वें नंबर के बल्लेबाज के रूप में दोनों पारियों में बनाए 25 से ज्यादा रन

Richa Gupta
ANALYST
Timeless
Advertisement
Ad

देहरादून के राजीव गांधी स्टेडियम में दो निचली दर्जे की टीमों अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच एक टेस्ट मैच हुआ। इस मुकाबले में 142 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार एक अनोखा रिकॉर्ड बना। इस इतिहास को रचने वाले खिलाड़ी आयरलैंड के 11वें नंबर के बल्लेबाज टिम मुर्टाघ हैं। उन्होंने 11वें नंबर पर आकर टेस्ट की दोनों पारियों में 25 से ज्यादा रन बनाने का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। यह अफगानिस्तान और आयरलैंड का सिर्फ दूसरा टेस्ट मैच था। 

अफगानिस्तान ने यह टेस्ट मैच तीसरे दिन सात विकेट से जीत लिया। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान ने पहली पारी में 314 रन बनाए। दूसरी पारी में आयरलैंड 288 रन ही बना सकी। इस तरह 147 रन के लक्ष्य को अफगानिस्तान ने तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। आयरलैंड की तरफ से मुर्टाघ ने पहली पारी में सभी शुरुआती बल्लेबाजों के ढेर होने के बाद 75 गेंदों पर 54 रन का स्कोर किया। इसमें चार चौके और दो छक्के शामिल थे। दूसरी पारी में उन्होंने 32 गेंदों पर 27 रन बनाए। अफगानिस्तान अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाली दुनिया की तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान ने अपने दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया पहली ऐसी टीम है, जिसने अपने पहले ही टेस्ट में जीत हासिल की थी। 

अफगानिस्तान ने पिछले साल भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, जिसमें वह एक पारी और 262 रनों से पराजित हो गया था। उधर, आयरलैंड ने अपना पहला टेस्ट मैच डबलिन में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था, जिसमें वह पांच विकेट से हार गया था। इससे पहले आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच तीन टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी। टी20 में अफगानिस्तान ने 3-0 से जीत हासिल की। वनडे में दोनों टीमें 2-2 से बराबर रहीं और एक मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका। 


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Add a Comment