अब्दुल कादिर

Hindi Cricket News: पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का निधन

  • उन्हें दिल का दौरा पड़ा, वे 63 साल के थे
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 07 Sep 2019, 09:38 IST

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार शाम को निधन हो गया। वे 63 वर्ष के थे। दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस खबर की पुष्टि करते हुए उनके निधन को लेकर गहरा शोक जताया है।

सन 1955 में लाहौर में जन्मे इस दिग्गज ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट और 104 वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 1977 में अन्तरराष्ट्रीय पदार्पण किया था और 1993 में खेल को अलविदा कहा। नब्बे के दशक में उन्होंने अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से विश्व के कई दिग्गज बल्लेबाजों को मुश्किल में डाला था।

Advertisement
Ad

यह भी पढ़ें: लसिथ मलिंगा ने चार गेंदों में चार विकेट लेकर रचा इतिहास, तीसरे टी20 में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराया

उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 30 विकेट हासिल कर सुर्खियाँ बटोरी थी और महान गेंदबाजों में गिने गए। 1983 और 1987 के विश्वकप में पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप में खेलने वाले इस खिलाड़ी ने थोड़े समय के लिए पाकिस्तानी नेशनल टीम की कप्तानी भी की। संन्यास के बाद उन्होंने मुख्य चयनकर्ता की भूमिका भी निभाई। पीसीबी ने ट्वीट में कहा कि अब्दुल कादिर के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए हम उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। 

अब्दुल कादिर गूगली के अंदाज में टॉप स्पिन गेंद डालते थे और इसी वजह से उन्हें पहचान मिली थी। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 236 और एकदिवसीय क्रिकेट में 132 विकेट झटके थे। वे उस समय के सबसे घातक लेग स्पिनर के रूप में जाने जाते थे और पाकिस्तान के लिए एक अहम गेंदबाज थे। सचिन तेंदुलकर ने अपना डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में किया था और उस दौरे पर पेशावर टेस्ट में अब्दुल कादिर को चार छक्के जड़े थे। उस समय किसी ने नहीं सोचा था कि एक सोलह वर्षीय युवा इस महान लेग स्पिनर की गेंदों को इस तरह सीमा रेखा से बाहर भेज देगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 07 Sep 2019, 09:38 IST
 
 
 
×