×

Hindi Cricket News: साइमन कैटिच को बनाया गया आरसीबी का मुख्य कोच, माइक हेसन को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

आरसीबी के लगातार खराब प्रदर्शन को देखते हुए ये बड़ा बदलाव किया गया है

Varsha jais
CONTRIBUTOR
Modified 21 Dec 2019, 00:15 IST

साइमन कैटिच

इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का खराब प्रदर्शन देखते हुए टीम मैनेजमेंट की ओर से बड़ा बदलाव किया गया है। आरसीबी ने न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को क्रिकेट ऑपरेशन का डायरेक्टर बनाया है, जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज साइमन कैटिच को मुख्य कोच नियुक्त किया है। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के जरिए आरसीबी ने बताया कि गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा को दो साल की सेवाओं के बाद रिलीज कर दिया गया है।

Advertisement
Ad

फ्रेंचाइजी ने यह कदम पिछले सीजन्स में टीम के खराब प्रदर्शन को देखते हुए उठाया है। हेसन आरसीबी के क्रिेकेट के सभी ऑपरेशंस पर नजर रखेंगे, जिनमें नीति को परिभाषित करना, रणनीति और कार्यक्रम बनाना, प्रतिभा को खोजना, प्रदर्शन प्रबंधन शामिल हैं। वहीं हेसन मैनेजमेंट टीम का हिस्सा भी होंगे। इसके अलावा वह कोचिंग स्टाफ और खिलाड़ियों के साथ मिलकर काम करेंगे। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अध्यक्ष संजीव चुरीवाला ने कहा कि हमारा उद्देश्य आरसीबी को सबसे विश्वसनीय, सम्मानित और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टी-20 फ्रैंचाइजी बनाना है और इसके लिए हम निरंतर टीम के हर एक खिलाड़ी के उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर मेहनत कर रहे हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हम माइक हेसन और साइमन कैटिच की नियुक्ति की घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं। 

उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि साइमन का क्रिकेट अनुभव और माइक हेसन का मजबूत टीमों के निर्माण का अनुभव आरसीबी को जीत दिलाने में मदद करेगा। उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि इस पुनर्गठन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप हम एकल कोच मॉडल की तरफ बढ़ेंगे। वहीं हम पिछले दो सीजन में गैरी कस्टर्न और आशीष नेहरा के योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कई ऐसे युवा खिलाड़ियों के लिए विरासत छोड़ी है, जिनमें उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने का भरोसा है। आरसीबी का हर खिलाड़ी उनको उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है। 

बता दें कि हेसन को सबसे पहले न्यूजीलैंड के मुख्य कोच के रुप में सफलता मिली थी। वह हाल ही में भारत के अगले मुख्य कोच के 6 शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों में से एक थे। हालांकि वह मौजूदा कोच रवि शास्त्री से हार गए थे। इतना ही नहीं हेसन साल 2019 में आईपीएल में किंग्स पंजाब इलेवन के कोच भी रहे। वहीं दूसरी ओर कैटिच के पास आईपीएल में साल 2019 के सीजन तक कोलकाता नाइट राइडर्स के सहायक कोच का अनुभव है। इसके अलावा कैटिच को हाल ही में द हंड्रेड के उद्घाटन सत्र के लिए मैनचेस्टर की फ्रेंचाइजी के लिए मुख्य कोच के रुप में नोमिनेट किया गया था। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Published 23 Aug 2019, 17:18 IST