भारत ने 318 रनों की रिकॉर्ड जीत दर्ज़ की

WI vs IND: पहले टेस्ट में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र 

  • कप्तान विराट कोहली ने विदेशों में टेस्ट जीत का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया
निशांत द्रविड़
EXPERT COLUMNIST
Modified 31 Aug 2019, 13:17 IST

भारत ने एंटिगा में खेले गए पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जीत के साथ शुरुआत की। भारत ने पहली पारी में 297 रन बनाये, जिसके जवाब में मेजबान टीम 222 रन ही बना सकी। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 343/7 के स्कोर पर पारी घोषित की और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रनों का विशाल लक्ष्य दिया, लेकिन मेजबान टीम दूसरी पारी में सिर्फ 100 रन बनाकर ढेर हो गई। अजिंक्य रहाणे (81 एवं 102) को दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

Advertisement
Ad

आइये नज़र डालते हैं मैच के प्रमुख आंकड़ों पर:

# कप्तान के तौर पर भारत से बाहर विराट कोहली की 26 मैचों में 12वीं जीत और उन्होंने सौरव गांगुली (28 मैच, 11 जीत) का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा कोहली ने कुल मिलाकर 27 जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय रिकॉर्ड भी बराबर किया। एशिया के बाहर कोहली की यह सातवीं जीत है और इस मामले में उन्होंने गांगुली (6) रिकॉर्ड तोड़ा।

# विराट कोहली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 जीत हासिल करने वाले सिर्फ तीसरे कप्तान। इससे पहले मोहम्मद अज़हरुद्दीन (104) और महेंद्र सिंह धोनी (178) ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

विराट कोहली - 100 अंतरराष्ट्रीय जीत

# 318: भारत से बाहर रनों के हिसाब से भारतीय टीम की सबसे बड़ी जीत। इससे पहले रिकॉर्ड 304 रनों का था, जब भारत ने 2017 में श्रीलंका को गॉल में हराया था।

# जसप्रीत बुमराह (2465 गेंद) ने गेंदों के हिसाब से सबसे तेज़ 50 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने आर अश्विन (2597 गेंद) का रिकॉर्ड तोड़ा। बुमराह ने सिर्फ 11वें टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया और तेज़ गेंदबाजों में यह भी एक भारतीय रिकॉर्ड है।

# जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में सिर्फ 7 रन देकर 5 विकेट लिए और 10 से कम रन देकर पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बने। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के चार (बर्ट आयरनमोंगर, एर्नी तोशक टिम मे एवं माइकल क्लार्क) एवं इंग्लैंड (जॉर्ज लोहमन एवं आर्थर गिलिगन), दक्षिण अफ्रीका (वर्नन फिलैंडर एवं डेल स्टेन) और वेस्टइंडीज (जर्मेन लॉसन एवं केमार रोच) के दो-दो गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाया है।

# जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया और एक पारी में करने वाले पहले भारतीय तेज़ गेंदबाज बने।

Advertisement
Ad
जसप्रीत बुमराह - नया एशियाई रिकॉर्ड

# अजिंक्य रहाणे का 10वां टेस्ट शतक और उन्होंने अगस्त 2017 के बाद पहला टेस्ट शतक लगाया। इसके अलावा उन्होंने चौथी बार टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में 50 से ऊपर का स्कोर बनाया।

# इशांत शर्मा ने नौवीं बार पारी में पांच विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम अब 275 विकेट हैं।

# इशांत शर्मा ने पहली पारी में दो विकेट खुद की गेंद पर ही कैच लेकर हासिल किया और ऐसा करने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज बने। इससे पहले मुनाफ पटेल ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली टेस्ट की एक पारी में दो बल्लेबाजों को 'कॉट एन्ड बोल्ड' आउट किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 26 Aug 2019, 13:17 IST
 
See more comments
 
 
×