×

Get 10x faster user experience on app.

Advertisement
Ad

3 टीमें जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दिख सकती हैं

ये तीनों टीमें फाइनल की प्रबल दावेदार हैं

Ram Prakash Yadav
Timeless
Advertisement
Ad

ऑस्ट्रेलिया टीम सीरीज जीतने के बाद

आईसीसी ने टेस्ट मैचों की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप करवाने का फैसला लिया था। हाल ही में अगस्त में स्टार्ट हुई ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच की एशेज़ सीरीज से इस चैंपियनशिप का आगाज हो चुका है। इस चैंपियनशिप का फाइनल जून 2021 में लॉर्ड्स में खेला जाएगा इस चैंपियनशिप के दौरान कुल 27 सीरीज होंगी जिनमे 71 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस चैंपियनशिप के हिस्सा 9 टीमें होंगी जो इस प्रकार हैं: भारत , पाकिस्तान, बांग्लादेश न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका। सभी टीमें आपस में 6-6 सीरीज खेलेगी जिसमें प्रत्येक टीम को तीन सीरीज अपने घरेलू मैदान में और 3 सीरीज विदेशी मैदान पर खेलनी होगी।

प्रत्येक सीरीज के लिए 120 अंक निर्धारित किए गए हैं, यानि अगर दो मैच हुए तो प्रत्येक मैच 60 अंक का होगा, तीन मैच हुए तो प्रत्येक मैच 40-40 अंक का होगा आदि। एक सीरीज में न्यूनतम 2 मैच और अधिकतम 5 मैच खेले जा सकते हैं। जो टीम मैच जीतेगी उसे पूरे अंक मिलेंगे। मैच के टाई होने पर आधे- आधे अंक दिए जाएंगे और मैच ड्रॉ होने पर प्रत्येक टीम को एक तिहाई अंक दिए जाएंगे। सभी सीरीज को खेलने के बाद जो टॉप की 2 टीमें होंगी उन्हें 2021 में जून माह में लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। आज हम इस लेख पर इस बात पर चर्चा करेंगे कि वह कौन- कौन सी तीन टीमें हैं जो कि हमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दिख सकती हैं।

# इंग्लैंड

एक टेस्ट मैच जीतने के बाद जश्न मनाती इंग्लैंड की टीम
Advertisement
Ad

इंग्लैंड की टीम टेस्ट चैंपियनशिप को जीतने की प्रबल दावेदार है। हाल ही में एशेज सीरीज में इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन किया। यह जरूर है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया से कड़ी टक्कर मिली और सीरीज ड्रॉ रही। इंग्लैंड की टीम में एक से एक खतरनाक गेंदबाज और बल्लेबाज हैं। जहां उनके पास स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और जोफ्रा आर्चर जैसे तेज गेंदबाजों की तिकड़ी है, वही उनके पास जो रूट, इयान मोरगन, जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे धुआंधार बल्लेबाज हैं। आदिल रशीद और मोईन अली जैसी स्पिन का तो क्या ही कहना। इन खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड के पास और भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो किसी व्यक्ति के खिलाफ कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं। इंग्लैंड की टीम इस समय अपने पूरे रुतबे के साथ लगातार मैचों को जीत रही है और हमें उम्मीद है कि वह हमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दिखेगी।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


Advertisement
Ad
1 / 3

Read this article in 1 page. Get Now!

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: भारत की आगामी तीन सीरीज जो उन्हें टेस्ट चैंपियन बनने से रोक सकती है
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नियम
2019-2021 आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप: बांग्लादेश टीम का पूरा कार्यक्रम
Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज 
Hindi Cricket News: टेस्ट जर्सी पर नाम और नंबर लिखना बकवास है - एडम गिलक्रिस्ट 
5 खिलाड़ी जो 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं
क्रिकेट न्यूज़: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज में खिलाड़ियों की जर्सी पर दिख सकता है नाम और नंबर
वर्ल्ड कप 2019, दूसरा सेमीफाइनल: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त देकर फाइनल में बनाई जगह- हाइलाइट्स और रिपोर्ट
वर्ल्ड कप 2019: गत विजेता ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में बुरी तरह से हारने की 3 बड़ी वजह
Add a Comment
Advertisement
Ad