वीवीएस लक्ष्मण और एम एस धोनी

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से 7वें विकेट के लिए 3 सबसे बड़ी साझेदारियां

सावन गुप्ता
SENIOR ANALYST
Modified 17 Jan 2021

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के जवाब में भारतीय टीम बैटिंग के वक्त काफी मुश्किल में दिखी। भारत ने सिर्फ 200 रनों के अंदर ही अपने छह विकेट गंवा दिए और ऐसा लगा कि भारतीय टीम जल्द ही ऑल आउट हो जाएगी और ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ी बढ़त मिल जाएगी।

Advertisement
Ad

हालांकि इसके बाद अपना डेब्यू कर रहे वॉशिंगटन सुंदर और दो साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे शार्दुल ठाकुर ने ऐतिहासिक साझेदारी कर पारी को संभाल लिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए ब्रिस्बेन में भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की। दोनों खिलाड़ियों के बीच 123 रनों की साझेदारी हुई। छह विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद दो ऑलराउंडर खिलाड़ियों की ये साझेदारी काफी मायने रखती है।

ये भी पढ़ें: सुरेश रैना ने अपनी जबरदस्त फील्डिंग से किया हैरान, बेहतरीन तरीके से किया रन आउट

इन दोनों बल्लेबाजों के बीच पार्टनरशिप ने भारत को मैच में वापस ला दिया। शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर के बीच 7वें विकेट के लिए हुई इस पार्टनरशिप को लेकर काफी चर्चा हो रही है। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 7वें विकेट के लिए हुई 3 सबसे बड़ी साझेदारियों के बारे में बताएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से 7वें विकेट के लिए 3 सबसे बड़ी साझेदारियां

3.रवि शास्त्री और सैय्यद किरमानी - 235 रन vs इंग्लैंड

रवि शास्त्री

भारत के पूर्व ऑलराउंडर और विकेटकीपर बल्लेबाज सैय्यद किरमानी की पार्टनरशिप इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। 1984 में मुंबई में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 195 रन पर आउट हो गई थी। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 465 रन बनाकर घोषित कर दी थी।

Advertisement
Ad

भारत के 218 रन पर ही छह विकेट गिर गए थे। इसके बाद शास्त्री और किरमानी ने सातवें विकेट के लिए 235 रनों की जबरदस्त साझेदारी की थी। रवि शास्त्री ने 142 रन बनाए थे और सैय्यद किरमानी ने 102 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने ये मुकाबला 8 विकेटों से जीता था।

ये भी पढ़ें: अबुधाबी टी10 लीग में हिस्सा लेने से पहले 49 साल के प्रवीण ताम्बे ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 17 Jan 2021, 12:46 IST
 
See more comments
 
 
×