सचिन-सहवाग की सलामी जोड़ी

भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली 3 सलामी जोड़ियां

  • भारतीय क्रिकेट इतिहास में अब तक कई सफल सलामी जोड़ियां हुई हैं
  • इस लिस्ट में कई दिग्गज और बेहतरीन सलामी बल्लेबाज शामिल हैं
सावन गुप्ता
SENIOR ANALYST
Modified 04 Jul 2020, 15:10 IST

हम अक्सर सचिन-सहवाग, गिलक्रिस्ट-हेडन और रोहित शर्मा -शिखर धवन के बारे में बात करते हैं, क्योंकि इन्होंने एक सलामी जोड़ी के तौर पर काफी रन बनाए हैं। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में चाहे वो टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी20 हो, सलामी बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। अगर सलामी बल्लेबाज सही शुरुआत देने में सफल रहते हैं तो फिर उस टीम का एक मोमेंटम सेट हो जाता है और वो टीम रनों का पहाड़ खड़ा कर सकती है। हमने कई बार वनडे क्रिकेट में ऐसा होते हुए देखा है।

Advertisement
Ad

ये भी पढ़ें: वनडे में सबसे ज्यादा रन देने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

एक टीम की जीत में सलामी बल्लेबाजों का काफी योगदान होता है। अगर ओपनिंग बैट्समैन सही शुरुआत देने में कामयाब रहते हैं तो फिर उस टीम के जीत के आसार बढ़ जाते हैं। अगर दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच आपसी तालमेल अच्छा है तो फिर उन्हें रन बनाने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 भारतीय सलामी जोड़ियों के बारें में बताएंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

3.सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग और सचिन तेंदुलकर

एक जमाने में सचिन-सहवाग की सलामी जोड़ी पूरी दुनिया में मशहूर थी। पहले सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली ओपनिंग किया करते थे लेकिन वीरेंदर सहवाग के आने के बाद उन्होंने ओपनिंग छोड़ दी और सचिन-सहवाग की जोड़ी वनडे में मशहूर हो गई।

2003 का वर्ल्ड कप आपको याद होगा कि किस तरह से सचिन और सहवाग की जोड़ी ने उस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया था। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की जोड़ी ने 2002 से लेकर 2012 तक कुल 93 पारियों में भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा संभाला और इस दौरान 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक ओपनिंग साझेदारी 182 रनों की रही। सचिन और सहवाग की जोड़ी ने 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारियां की।

Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 04 Jul 2020, 15:10 IST
 
 
 
×