×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now
Advertisement
Ad

Cricket Records: कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 5 बल्लेबाज

शीर्ष 5 में तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शामिल हैं

Utkarsh Mishra
ANALYST
Timeless
Advertisement
Ad

विराट कोहली (Photo-Bcci)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट के दूसरे दिन अपना 27वां टेस्ट शतक जड़ा। कोहली ने गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले भारत के पहले टेस्ट में 194 गेंदों में 136 रन बनाए।

यह भी पढें: एक कैलेंडर वर्ष में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली डे-नाईट टेस्ट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी और कप्तान बने। इसके अलावा विराट कोहली 5000 टेस्ट रन बनाने वाले कप्तान भी बने। कोहली टेस्ट मैचों में सबसे तेज 5,000 टेस्ट रन बनाने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 86 पारियों में 5000 रन बनाते हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा। पोंटिंग ने 97 पारियों में यह कारनामा किया था। यही नहीं कोहली कप्तान के तौर पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी शामिल हैं।

Advertisement
Ad

आइये टेस्ट मैचों में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं

 5. स्टीव वॉ

स्टीव वॉ

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक स्टीव वॉ की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 16 टेस्ट जीतकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था। इस जीत के सिलसिले को भारत ने 2001 में कोलकाता में तोड़ा था। अपने शानदार नेतृत्व के अलावा स्टीव वॉ ने बल्ले से भी हमेशा ऑस्ट्रेलिया के लिए अहम भूमिका निभाई।

 स्टीव वॉ ने 1999-2004 के बीच 57 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी। इस दौरान उन्होंने 15 शतकों के साथ 52.30 की औसत से 3714 रन बनाए थे। कप्तान के रूप में उनका उच्चतम स्कोर 199 रन रहा जो उन्होंने मार्च 1999 में ब्रिजटाउन में बनाया था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3
Advertisement
Ad
Add a Comment