×
Advertisement
Ad

ऋषभ पंत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए 6 बेहतरीन रिकॉर्ड

कम समय में ही टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
Timeless
Advertisement
Ad

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम को एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज की दरकार थी। इस कमी को पूरा किया प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत ने; जो न सिर्फ बेहतरीन विकेटकीपिंग करते हैं बल्कि शानदार बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है। ऋषभ पंत ने बहुत कम समय में अपने आप को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतकर एक नया कीर्तिमान बनाया है। इस जीत में ऋषभ पंत का अहम योगदान रहा। सिडनी में खेला गया भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और इस सीरीज का अंतिम मुकाबला, पंत का नौंवा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबला था। ऋषभ पंत अविश्वसनीय रूप से बेहद कम समय में ही टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं।

9 मैचों की 15 पारियों में ऋषभ पंत के नाम 2 शतक और 2 अर्धशतक दर्ज हैं। नजर डालते हैं ऋषभ पंत द्वारा अपने नाम किए गए रिकार्ड्स पर:

Advertisement
Ad

#1. छक्के के साथ टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी


भारत के इंग्लैंड दौरे पर तीसरे टेस्ट में दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे ऋषभ पंत ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका। हालांकि वह 24 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इस मैच में भी उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाकर अपने टेस्ट करियर में रनों का खाता खोलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने, वहीं दुनिया के ऐसे 12वें बल्लेबाज। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की दूसरी गेंद पर ही लेग स्पिनर आदिल रशीद को छक्का जड़ दिया था।


#2. इंग्लैंड में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर



ओवल के मैदान पर खेला गया भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मुकाबला ऋषभ पंत के लिए बेहद खास बन गया। भारत को भले ही उस मुकाबले में शिकस्त मिली लेकिन टीम के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ने केवल 146 गेंदों में 114 रनों की शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया।

ऋषभ पंत पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज है जिनके बल्ले से इंग्लैंड में टेस्ट शतक निकला। इंग्लैंड में इससे पहले भारतीय विकेटकीपर द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था जिन्होंने ओवल में 92 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने पूरे करियर के दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने का कारनामा नहीं कर पाए।

1 / 3
Advertisement
Ad
Add a Comment